YouTube Short Video Editing के लिए टॉप 5 बेस्ट एप्लीकेशन 2021

YouTube Short Video Editing के लिए टॉप 5 बेस्ट एप्लीकेशन 2021

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है। आपका हमारे इस आर्टिकल के आज के इस नए “ यूट्यूब शॉर्ट वीडियो संपादन कैसे करें” आर्टिकल में फ्रेंड अगर आप तुम भी यूट्यूब शॉर्ट वीडियो संपादन सीखना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए ही है क्योंकि आज किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब शार्ट वीडियो editing कैसे करते हैं। इसलिए आप हमारे साथ अंत तक बने रहे।

YouTube Short Video Editing कैसे करें?

आप लोगों की जानकारी के लिए बता देते हैं कि वीडियो एडिट करना कोई बहुत नामुमकिन काम नहीं होता है, बस यह एक कला होती है जो कि हर किसी में नहीं होती है। यूट्यूब शार्ट के लिए वीडियो एडिट करने के लिए बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होता है। तभी आप अपनी वीडियो की एडिटिंग बढ़िया तरीके से कर पाएंगे और एक बढ़िया YouTube short वीडियो क्रिएट कर पाएंगे।

Mobile से Video Editing लिए Best Apps

मोबाइल से यूट्यूब शौर्ट वीडियो एडिट करने के लिए आपको Google play store पर अधिक सारी एप्लीकेशन मिल जाएगी जिनको आप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके यूट्यूब शॉर्ट वीडियोस की एडिटिंग बढ़िया तरीके से कर सकते हैं। इसके अलावा आपको कुछ भुगतान एप्लीकेशन भी मिल जाएंगे लेकिन अगर आप फ्री में वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं। तो आज की इस आर्टिकल में हम आपको टॉप अच्छा संपादन एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जिनका उपयोग करके आप अपनी वीडियो को बढ़िया तरीके से एडिट कर सकते हैं। अब आपको यह जानना आवश्यक है, कि वीडियो एडिट करने के लिए कौन-कौनसी एंड्राइड एप्लीकेशन जिनका उपयोग करके आप यूट्यूब शार्ट वीडियो एडिट कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ फ्री Android एप्लीकेशन के बारे में बता रहे हैं। जिनको उपयोग करके आप बहुत बढ़िया वीडियो संपादन कर सकते हैं।

Kinemaster

काइन मास्टर एक फ्री वीडियो संपादन एप्लीकेशन है जिससे आप अपने किसी भी वीडियो को बढ़िया तरीके से एडिट कर सकते हैं। इसके माध्यम से वीडियो एडिट करना अधिक आसान होता है। अव इसे Google play store से सरलता से डाउनलोड कर सकते हैं। वीडियो एडिटिंग के लिए सबसे अधिक ऐसी एप्लीकेशन का उपयोग किया जाता है।

यह सॉफ्टवेयर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइसों के लिए उपलब्ध है। इसमें आपको ऑडियो वीडियो टैक्स फोटो इफेक्ट filter, बैकग्राउंड और अधिक सारी परतौ उपयोग करने के लिए मिल जाती है। ऐसा एप्लीकेशन की खास बात यह है कि इसमें आपको संपादन टूल्स का मेल मिल जाता है। जिससे समस्या हर आदमी एक उच्च गुणवत्ता वीडियो क्रिएट कर सकता है। इसमें आपको वीडियो को ट्रिम करना, इफेक्ट डालना, वीडियो को तेजी से और स्लो करना, वीडियो में टेक्स्ट या फोटो डालना और वीडियो को किसी भी प्लेटफार्म पर (शेयर) साझा करने का ऑप्शन मिल जाता है।

काइन मास्टर ऐप फ्री और भुगतान दोनों में उपलब्ध है फ्री वर्जन में आपको भुगतान वर्शन की अपेक्षा कम फीचर्स मिलते हैं। और अगर आप इस एप्लीकेशन के भुगतान फीचर्स का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको इसमें काइन मास्टरका जो वाटर मार्क होता है वह नहीं देखेगा। इसके अलावा आपको यहां पर और भी pictures दिए जाते हैं जो आपकी संपादन को खास बनाते हैं। अगर आप काइन मास्टर ऐप को अभी डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर click करें।

Powerdirector

हेलेन यह भी काइन मास्टर ऐप के बाद दूसरे नंबर का आता है। यह भी वीडियो संपादन के लिए अधिक अच्छा एप्लीकेशन है यह फ्री और प्रीमियम दोनों वर्जन मैं मौजूद है। इसमें भी आपको free version में वाटर मार्क देखने को मिलता है।और भुगतान वर्जन में वाटर मार्क जैसी समस्या आपको नहीं मिलती है और इसके अलावा यहां पर अधिक सारे नए फीचर्स उपयोग करने के लिए मिलते हैं। वैसे इसका फ्री वर्जन भी काफी बढ़िया है इसको अधिक सारे फोन से वीडियो बनाने वाले यूट्यूबर उपयोग करते हैं। आप इसके फ्री वर्जन से भी एक प्रोफेशनल उपाय से वीडियो संपादन कर सकते हैं।

हेलेन ऐप में अपको भिविन परत विशेषताऐ के साथ साथ आपको इसमें फोटो टैक्स इफेक्ट स्ट्राइकर फिलटर बैकग्राउंड ईटीसी इसके अलावा आपको इस ऐप में फ्री म्यूजिक वीडियो इफेक्ट स्ट्राइकर आदि डाउनलोड कर सकते हैं और वीडियो संपादन करते समय उपयोग कर सकते हैं। इस app की खास बात यह है,कि आपको इसमें वीडियो की स्पीड को अपने हिसाब से कम या अधिक कर सकते हैं। इसके अलावा भी आपको यहां पर अधिक सारे फीचर से मिल जाते हैं। अगर आप पावरडायरेक्टर एप के free version को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आप अपने Google play store से कैसे डाउनलोड कर सकते है और इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Filmora Go

Filmora Go यह भी वीडियो संपादन के लिए अच्छा एप्लीकेशन है। यह विंडोज और एंड्राइड डिवाइस के लिए मौजूद है, रजिस्टर का यह एप्लीकेशन एंड्रॉयड डिवाइस के लिए फ्री में मौजूद है। इसमें भी आपको वीडियो संपादन करने के लिए अधिक सारे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं।

जैसे इमेज टेक्स्ट फोटो इफेक्ट ट्रांसलेशन बैकग्राउंड फिलटर ईटीसी आप इस ऐप की हेल्प से वीडियो प्ले फोटो गाने आदि का उपयोग करके बहुत बढ़िया वीडियो बना सकते हैं। इसके अलावा आपको यहां पर जड़ वाली फसल और ट्रिम नका भी ऑप्शन मिल जाता है। इस app की खास बात यह है, कि आपको इसमें भी स्पीड धीमी कर सकते हैं। और आप संपादन किए गए वीडियो को किसी भी social media app पर साझा कर सकते हैं।

Filmora Go यह सॉफ्टवेयर आपको Google play store पर फ्री और प्रीमियम वर्जन दोनों में मिल जाता तुमको यहां पर भी प्रीमियम वर्जन में कुछ अधिक फीचर से मिलते हैं और फ्री वर्जन में तुमको इससे कम फीचर मिलते हैं।तुम अपने बजट के हिसाब से इसका प्रो वर्जन भी buy सकते हैं। वैसे आप इसका फ्री वर्जन भी उपयोग कर सकते हैं इसमें भी आपको बहुत बढ़िया फीचर से मिल जाते हैं। जिन को उपयोग करके आप अपनी वीडियो को प्रोफेशनल उपाय से संपादन कर सकते हैं। तुम इसे डाउनलोड करने के लिए Google play store पर भी जा सकते हैं और अगर आप अभी डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए link पर क्लिक कर सकते हैं।

Video Trim  

वीडियो ट्रिम इस एप सॉफ्टवेयर की हेल्प से आप अपनी संपादन की गई वीडियो के आकार या गुणवत्ता को बदल सकते हैं और अपनी इच्छा से सबसे कम कर सकते हैं इसके अलावा आप इसके माध्यम से अपने वीडियो को काटना और अपने video को MP3 में कन्वर्ट कर सकते हैं।

PicsArt

फोटो कला अगर आप अपने वीडियो में कुछ इफेक्टिव फोटो डालना चाहते हैं तो उन इमेज को वीडियो में एड करने से पहले उन को बढ़िया तरह से संपादन करने के लिए फोटो कला फोटो एडिटर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप यूट्यूब वीडियो के लिए थंवनेल बनाने के लिए यह कर सकते हैं। हटाना और ऐड वाटर मार्क जब आप किसी भी वीडियो एडिटर एप का फ्री वर्जन उपयोग करते हैं। तो उस सॉफ्टवेयर की तरफ से आपके वीडियो जो में watermark दिखाई देता है फोटो कला सॉफ्टवेयर की हेल्प से आप वाटर मार्क को रिमूव कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने वीडियोस में अपने चैनल का प्रतीक चिन्ह लगाना चाहते हैं। तो आप ऐसा सॉफ्टवेयर की हेल्प से एक प्रोफेशनल लोगो ready कर सकते हैं।

स्क्रीन रिकॉर्डर और वीडियो रिकॉर्डर के लिए

XRecorder

अगर तुमको वीडियो बनाने के लिए अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। तो आप एक्स रिकॉर्डर रिकॉर्डर का उपयोग कर सकते हैं। और अपने फोन की स्क्रीन को सरलता से रिकॉर्ड कर सकते हैं, और उसके पश्चात आप वीडियो को आप मैनेज कर सकते हैं और upload भी कर सकते हैं,सॉफ्टवेयर स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए अच्छा एप्लीकेशन है।

Conclusion

नमस्कार दोस्तों तो यह थी मेरी एप्लीकेशन मोबाइल फोन से शार्ट वीडियो एडिटिंग करने की विधि यह अच्छा सॉफ्टवेयर है। इन एप्स का उपयोग करके आप अपने एंड्राइड फोन से अपने यूट्यूब शॉट के लिए वीडियो एडिट कर सकते हैं। तो फ्रेंड मैं आपको यहां पर एक तरीका देना चाहूंगा कि अगर आप वीडियो संपादन के लिए काइन मास्टर पावरडायरेक्टर में से किसी एक सॉफ्टवेयर को उपयोग कर सकते हैं। यह दोनों वीडियो संपादन के लिए सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर है।

तो फ्रेंड मैं आशा करता हूं कि आज कि यह यूट्यूब शॉर्ट वीडियो संपादन कैसे करें” आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आप बढ़िया तरीके से समझ में आया हो यूट्यूब शार्ट वीडियो संपादन करने के लिए कौन सी सॉफ्टवेयर सबसे अच्छा है। और अगर आपके मन में कोई प्रसन् है, तो आप उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें।और इसके साथ ही हमें यह भी बताया कि आपको हमारे द्वारा बताई गई इन सॉफ्टवेयर में से सबसे अच्छा कौन सी लगी है। और फ्यूचर में ऐसे ही information update सबसे पहले पाने के लिए हमारे ब्लॉग चैनल को चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें। धन्यवाद!

Leave a Comment