WhatsApp Group को Signal App में ट्रांसफर कैसे करते हैं?

WhatsApp ग्रुप को Signal App में ट्रांसफर कैसे करते हैं? 

नमस्कार दोस्तों आज की इस एक और न्यू दिलचस्प पोस्ट के साथ आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज हम बहुत ही नए टॉपिक पर बात करने वाले हैं क्योंकि आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। कि अपने व्हाट्सएप ग्रुप को सिगनल एप में ट्रांसफर कैसे करते हैं? यदि आप लोगों की इस दिलचस्प जानकारी को अपने हाथों में लेना चाहते हैं।तो इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बनी रहे आपको सभी प्रकार की जानकारी स्टेप बाय स्टेप रूप में मिल जाएगी। आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं कि हाल ही में इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के अंदर उसकी प्राइवेसी पॉलिसी मैं एक बदलाव आया है।

जिसके लिए व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को उसकी मंजूरी देना बहुत जरूरी है।साथियों अगर व्हाट्सएप यूजर्स के द्वारा 8 फरवरी तक व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी की स्वीकृति नहीं दी गई तो फिर सारे व्हाट्सएप यूजर का अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा। इसी कारण से कंपनी की ओर से सभी को नोटिफिकेशन भेजना स्टार्ट हो गया है। और व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी में यह सुनने को आया है। कि वह एड्स एवं सर्विस को पहले से और भी ज्यादा बेहतर बनाएगा जिसके लिए वह उपयोगकर्ताओं का निजी डेटा फेसबुक एवं अन्य कंपनियों के साथ में शेयर भी करेगा। और इसी के साथ साथ इस पॉलिसी के अंदर यह भी सुनने में आया है। कि यह कैसे व्हाट्सएप उपयोगकर्ता की डिटेल्स को इकट्ठा करेगा? और उसे दूसरी कंपनियों के साथ में शेयर कैसे करेगा अपनी बातों को ध्यान में रखने से उपयोगकर्ताओं के दिमाग में इसकी गोपनीयता को लेकर काफी यादव सवाल उठ रहे हैं।

बहुत से ऐसे यूजर्स भी हैं। जो कि व्हाट्सएप की पॉलिसी से नाराज होकर वहां से अनइनस्टॉल कर रहे हैं और दूसरी ऑप्शन जैसे कि टेलीग्राम एवं सिग्नल एप्लीकेशन जैसे प्लेटफार्म की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। अगर हम सिगनल ऐप की बात करें तो यह एप यूजर्स के बीच में काफीज्यादा प्रसिद्ध होने लगा है। इसके प्रसिद्ध होने का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हो कि इसकी मात्र कुछ ही दिनों के अंदर डाउनलोडिंग 50 लाख से भी अधिक हो चुकी है। और इसी बीच बहुत से यूजर्स अपने डाटा को अन्य ट्रांसफर करने लग गए हैं। साथियों अगर आप भी में से एक है और अपने व्हाट्सएप ग्रुप चैट्स को सिग्नल ऐप में ट्रांसफर करने की सोच रहे हो तो आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जान लेते हैं।

सिगनल एप क्या है? 

दोस्तों सिग्नल एप्लीकेशन भी एक मैसेज इन एप्लीकेशन होता है। और इसके द्वारा आप व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम जैसे एप्लीकेशन की तरह बिल्कुल फ्री में ऑडियो, वीडियो, डाक्यूमेंट्स एवं फाइल शेयरिंग वीडियो कॉलिंग पर अपने दोस्तों एवं रिश्तेदार आदि लोगों से बातें कर सकते हो। इस एप्लीकेशन की शुरुआत सिग्नल फाउंडेशन एवं सिग्नल मैसेंजर एलएलसी के द्वारा सन 2014 में हुई थी। और हम आपको बता दें कि सिग्नल एप के को फाउंडर मॉक्सी मार्लीन स्पायके है। इसके अंदर आपको एक खासियत देखने को मिलेगी कि यह अपनी प्राइवेसी किसी को भी शेयर नहीं कर सकता है। और यह भी बताया जा रहा है कि इस ऐप को व्हाट्सएप के अल्टरनेटर रूप में देख रहे हैं। एक एप्लीकेशन के अंदर व्हाट्सएप की अपेक्षा आपको अधिक सिक्योरिटी फीचर्स उपलब्ध करवा दिए गए हैं।

WhatsApp ग्रुप को सिगनल ऐप में ट्रांसफर कैसे करें? स्टेप बाय स्टेप

दोस्तों अगर आप भी अपने व्हाट्सएप ग्रुप को सिग्नल एप्लीकेशन में ट्रांसफर करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको निम्न बातें ध्यान में रखनी होती हैं। और उन्हीं के बारे में हम आपको नीचे चलकर बताने वाले हैं। तो आइए दोस्तों शुरू कर देते है।

सबसे पहले तो आपको सिग्नल एप्लीकेशन को डाउनलोड करके ओपन कर लेना होगा इसके बाद फिर आप इस एप्लीकेशन को अपने हिसाब से सेटअप कर सकते हो। और इसके लिए आपको केवल मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। फिर आपको थ्री डॉट्स पर क्लिक कर देना है। जो कि आप के दाएं तरफ ऊपर की ओर कॉर्नर में उपस्थित होते हैं। हम आपको एक न्यूज़ ग्रुप का ऑप्शन मिलता है। आपको उसी सिलेक्ट कर लेना होगा।

ध्यान रखें आपके ग्रुप का सेटअप तभी होगा जब उसमें कम से कम एक कांटेक्ट ऐड होना चाहिए। इसलिए एक कांटेक्ट ऐड करने के बाद आप कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर दें। फिर आपको इस ग्रुप के अंदर एक नाम देना पड़ेगा। और फिर आपको क्रिएट पर क्लिक कर देना है। उसके बाद फिर से आपको अपने ग्रुप के अंदर ऊपर की ओर दाएं तरफ कॉर्नर में दिए हुए थ्री डॉट पर क्लिक करने के बाद आपको ग्रुप सेटिंग में चले जाना होगा फिर वहां पर आपको दिए हुए ग्रुप लिंक पर क्लिक कर देना है।

दोस्तों लिंक पर क्लिक करने के बाद उस लिंक पर दिए जाने वाले टॉगल को आपको उसे ऑन कर देना होगा अब जैसे ही आप शेयर के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको शेयर करने लायक लिंक मिल जाती है।अब आप इस लिंक को कॉपी करके अपने पुराने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करके दूसरे मेंबर्स को भी डायरेक्ट सिगनल ऐप में जोड़ सकते हो।

अंतिम शब्द :-

साथियों आज की पोस्ट मैंने आपको बताया है। कि आप लोग अपने व्हाट्सएप ग्रुप को सिग्नल अपने ट्रांसफर कैसे कर सकते हैं? हमें उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी और इससे आपको लाभ भी जरूर मिलेगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। धन्यवाद।

Leave a Comment