टेलीग्राम से पैसे कमाने के Top 5 Best तरीके 2021

Telegram se paisa kamane ka Aasan tarika

अगर आप लोग टेलीग्राम से पैसा कमाने के बारे में जानकारी नहीं है। देखा जाए तो आज के समय में लाखों लोग telegram एप्लीकेशन की मदद से पैसा कमा रहे है अगर आप भी इस टेलीग्राम एप्लीकेशन की सहायता से पैसे कमाने के बारे में सोच लिया है तो आज आप लोग सही पोस्ट पर आए हैं यहां पर आप लोगों को बहुत ही अच्छी जानकारी मिल जाएगी और आप बहुत ही आसान तरीके से telegram से पैसा कमा पाएंगे।

अगर आप लोग उसके बारे में मेरे को जानकारी जानना चाहते हैं कि टेलीग्राम से पैसा किस तरीके से कमाया जा सकता है telegram एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्लेटफार्म है जैसा कि हम सभी लोग फेसबुक चलाते हैं हिसाब से इसका भी बहुत ही ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं और इस प्रकार टेलीग्राम को पैसा भी कमा रहे हैं।

अगर आपको टेलीग्राम पर ग्रुप तैयार करना चाहते हैं तो यह limited होता है व्हाट्सएप लिमिटेड feature की तरह होता है और एक बात मैं आपको बता दूं इसमें आप लोग अधिक संख्या में लोगों को ग्रुप में ऐड नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर आपने Telegram channel मैं लाखों ऐड कर सकते हैं और मैं आप लोगों को बता दूं तब तो यहां पर कोई limitation नहीं होता है।

Telegram चैनल से पैसा कैसे कमा सकते हैं?

अगर दोस्तों आपका टेलीग्राम पर अभी तक चैनल नहीं बना हुआ है तो आप लोगों को अपना चैनल बना लेना होगा और अपना चैनल बनाकर उसे आप लोगों के साथ शेयर कर सकती है उसी प्रकार अगर आप लोगों के साथ अपने चैनल को शेयर कर देते हैं तो आपके चैनल पर धीरे-धीरे subscriber बढ़ने लगेंगे और मैं आप लोगों को बताता हूं इस चैनल पर अन्य लोग किसी भी प्रकार का मैसेज नहीं सेंड कर पाएंगे लेकिन आप लोग चाहे तो बहुत ही आसान तरीके से वहां पर मैसेज भेज सकते हैं।

और ठीक इसी प्रकार दोस्तों जैसे ही आप लोग अपना यूट्यूब चैनल बनाते हैं और आपके चैनल को सब्सक्राइब किया हुआ है कोई व्यक्ति आपके वीडियो को आसानी से देख सकता है और कमेंट भी कर सकते हैं लेकिन दोस्तों आपके चैनल पर वीडियो अपलोड नहीं कर सकते हैं क्योंकि युटुब पर वीडियो डालने का अधिकार केवल उसी चैनल वाले को होता है इस प्रकार कोई अन्य व्यक्ति चैनल पर वीडियो अपलोड नहीं कर पाएगा।

अगर इस प्रकार दोस्तों आप लोगों के शक्कर आवर आपसे कुछ कहते हैं और इस प्रकार आपको मैसेज शेयर करना होगा और उसी चैनल से लिंक करना होगा और आप बहुत ही आसान तरीके से ग्रुप बना सकते हैं क्योंकि उस ग्रुप में मैसेज होंगे उनको आपस में आप बहुत ही आसान तरीके से सभी लोग शेयर कर सकते हैं और इस प्रकार जो भी आपके चैनल से लोग जुड़ने के लिए कहेगा तो आसानी से जुड़ सकता है फिर आपके ग्रुप में भी ऐड हो जाता है और इस प्रकार दोस्तों आपके ग्रुप में सभी प्रकार के मेंबर अपनी अपनी बातें आसानी से कह सकते हैं और मैसेज भी शेयर कर सकते हैं।

तो अब हम आप लोगों को नीचे बताएंगे कि टेलीग्राम से नया अकाउंट कैसे तैयार किया जा सकता है क्योंकि हम लोगों ने आप लोगों को बता दिया है कि टेलीग्राम के बारे में क्या होता है और और हम टेलीग्राम में ग्रुप कैसे बना सकते हैं तो अब हम आप लोगों को नीचे बताने वाले हैं किस प्रकार आप लोग टेलीग्राम में अपना अकाउंट बना सकते हैं और टेलीग्राम से किस तरह पैसा कमा सकेंगे। तो एक-एक करके हम विस्तार पूर्वक इसके बारे में पूरी जानकारी जान पाएंगे।

Telegram पर हमारा डाटा किस प्रकार से है?

आपने बहुत सारे ऐसी एप्लीकेशन देखी होंगे जो कि हमारे सभी डाटा सर्वर को सेव कर लेता है और इस प्रकार हमारा डाटा किसी प्रकार से सुरक्षित नहीं रह पाता है और मैं आप लोगों को बता दूं टेलीग्राम पर इस प्रकार नहीं हो सकता है क्योंकि टेलीग्राम हमारे सभी डाटा सर्वर सरवर को सेव नहीं करने देता है हालांकि आप लोगों ने अनेक बार सुना होगा कि व्हाट्सएप पर किस प्रकार के ऐसे न्यूज़ होती हैं जो बहुत ही आसान तरीके से वायरल हो जाती हैं ठीक है ना आप लोगों ने कभी भी ऐसा नहीं सुना होगा कि टेलीग्राम पर कोई वीडियो वायरल हुई हो।

और मैं बता दूं कि telegram एप्लीकेशन पर आप चैट करते रहते हैं तो इस प्रकार दोस्तों आपका डाटा वहीं तक सीमित रहता है और इस प्रकार तीसरा आदमी हमारी चैटिंग को नहीं देख सकता है मेरा सीधा कहने का मतलब यह होता है कि और कोई व्यक्ति इस चैटिंग को नहीं देख सकेगा और हमारे मैसेज को नहीं पढ़ पाएगा इस प्रकार हमारे सामने वाला व्यक्ति उसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं हो पाएगी

1. तो सबसे पहले आप लोगों को Telegram application को अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर लेना होगा एप्लीकेशन आप लोगों को बहुत ही आसान तरीके से प्ले स्टोर पर देखने को मिल जाता है फिर आप लोग अपने मोबाइल टेलीग्राम एप्लीकेशन को ओपन कर लेना होगा।

2. तो फिर आप लोगों को start messaging के ऊपर ओके करना होगा वहां पर आप लोगों को अपना मोबाइल नंबर डाल देना होगा मोबाइल नंबर डालने के बाद दोस्तों फिर आप लोगों को अगली नेक्स्ट बटन पर ओके कर देना होगा।

Telegram app से पैसा कमाए?

3. नेक्स्ट बटन पर ओके करने के बाद फिर आप लोगों को आपने जो नंबर डाला था उस नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा ओटीपी को आप लोगों को वहीं पर फिर कर देना होगा ओटीपी को डालने के बाद आपका मोबाइल नंबर बहुत ही आसान तरीके से वेरीफाई हो जाता है।

4. जैसी आप लोगों का मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाता है फिर आप लोगों को अपना नाम डाल देना होगा नाम डालने के बाद फिर आप तो अग्नि परमिशन दे देना होगा इस प्रकार व्हाट्सएप की तरह खुल जाता है।

5. इस पर कार्य करने के बाद फिर आप लोगों को बाएं ओर triple Des के ऊपर ओके करना होगा ओके करने के बाद फिर आप लोगों को बाय साइड वाले ऑप्शन पर बाहर आ जाना होगा यहां पर आप सभी लोगों को new channel पर ओके करना होगा।

6. इस प्रकार जैसे दोस्तों आप लोग न्यूज़ चैनल पर ओके कर देते हैं तो की करने के बाद आप लोगों को अपना न्यू चैनल पर नाम डालना होगा नाम डालने के बाद आप लोगों से डिस्क्रिप्शन डालने के लिए कहा जाएगा और प्रकार आप लोगों को डिस्क्रिप्शन और अपने चैनल का नाम वहां पर डाल देना होगा।

इस प्रकार दोस्तों आप बहुत ही आसान तरीके से अपने वेबसाइट के नाम को भी हां पर फिल करना चाहे तो कर सकते हैं जिस प्रकार आप लोग अपनी बिजनेस करना चाहते हैं उसी हिसाब से आपका सकते हैं तो आप लोगों की एक बात का ध्यान रखना होगा अपने चैनल का नाम इस तरीके का रखना होगा जिस प्रकार आप लोग अपनी टेलीग्राम चैनल का बिजनेस करने की सोच रहे हैं उसी हिसाब से नाम डाल देना होगा।

Telegram channel खुद का बना कर पैसा कमाए?

जैसे ही आप अपना नाम और डिस्क्रिप्शन वहां पर डाल देते हैं तो बाई तरफ फिर आपको एक सही निशान पर ओके करना होगा इस प्रकार आप लोग बहुत ही आसान तरीके से एक दूसरे पेज पर चले जाते हैं और वहां पर आप लोगों को अपने चैनल का नाम custom link तैयार कर लेनी होगी।

और फिर आप लोग बहुत ही आसन तरीके से कस्टम लिखित में अपने चैनल का नाम आप डाल सकते हैं और फिर दोस्तों आप लोग इस लिंक के जरिए अपने चैनल पर आप बहुत ही आसान तरीके से पहुंच जाएंगे और फिर आप लोग अपनी चैनल की लिंको को कहीं पर भी सोशल मीडिया अपलोड फॉर्म जाएगी तो चैनल पर अपनी वेबसाइट पर बहुत ही आसान तरीके से शेयर करके सब्सक्राइब को बढ़ा सकते हैं।

और कस्टम लिंक आप लोगों को किस प्रकार बना लेनी है इस प्रकार आप लोगों को ध्यान रखना होगा कि custom link or permalink मैं सबसे पहले से T.M.E लिखा हुआ दिखाई देगा और इस प्रकार आप लोगों को आगे अपना कस्टम नाम का लिंक टाइप कर देना होगा और इसी प्रकार आप लोगों को परमानेंट को टाइप कर देना होगा और आप लोगों को अपने नाम से पहले खुद ही तो टेलीग्राम चैनल का परमा लिंक तैयार कर लेना होगा और फिर आप लोगों को नीचे बहुत ही आसान तरीके से दिखाई दे दिया जाएगा जो कि sorry this name is already taken इस प्रकार टेलीग्राम आपसे कह देगा इस नाम को किसी व्यक्ति ने पहले से ही तैयार करके परमा लिंक बना लिया है।

और वह आपसे दूसरा ट्राई करने के लिए कह देगा इस प्रकार दोस्तों आप लोगों को अपना उस नाम को चेंज कर लेना होगा और द्वारा से ट्राई कर देना होगा अगर वह नाम फिर से उपलब्ध होगा तो नीचे हरा शब्द रंग दिखाई दे दी जाएगा तो इस प्रकार आप लोग समझ जाएंगे कि यह उपलब्ध है जैसी आप लोगों को पता पड़ जाएगा कि परमा लिंक अवेलेबल है तो दाई तरफ से आप लोगों को सही तरीके से उस चिन्ह पर ओके करना होगा पर यहां पर आपके टेलीग्राम कंटेस्ट मैं जितनी भी आपकी यूजर दिखाई देती हैं वह सब आपके सामने एकत्रित रहेंगे।

पर इस प्रकार दोस्तों आप लोग जिसको अपने लिस्ट में आई अपने चैनल में ऐड करना चाहते हैं तो बहुत ही आसान तरीके से क्लिक करके सेलेक्ट कर सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को फिर नेक्स्ट बटन पर ओके करना होगा और बहुत ही आसान तरीके से आप लोगों को अपने चैनल पर पहुंच जाएंगे और आपका चैनल बहुत ही आसान तरीके से बनकर तैयार हो जाता है।

टेलीग्राम से पैसा कमाने का आसान तरीका क्या है?

अगर आप लोगों ने अपना अब टेलीग्राम अकाउंट तैयार कर लिया है तो इस प्रकार सबसे पहले आप लोगों को अपने चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने की जरूरत होती है अगर आपके चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर नहीं है तो इस प्रकार टेलीग्राम से पैसा नहीं कमा सकते हैं। तो इस प्रकार आप लोगों को इसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी होता है किस प्रकार आप लोग टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर बढ़ा सकेंगे।

तो दोस्तों अगर आप लोग अपनी टेलीग्राम चैनल पर सस्ता व बनने की सोच रहे हैं तो आप बहुत ही आसान तरीके से बढ़ा सकती है इसके लिए आप लोगों को अपने चैनल को ओपन करने की जरूरत होती है जिस प्रकार आप लोगों को अपने नाम के ऊपर ओके करना होगा ओल्ड प्रकारों की करने के बाद फिर आप लोगों को अपनी टेलीग्राम चैनल की फरमान लिंक पर ओके कर देना होगा ओके करने के बाद व्हाट्सएप फेसबुक या फिर किसी सोशल मीडिया पर बहुत ही आसान तरीके से शेयर कर सकते हैं शेयर करने के बाद आप लोग अपने चैनल पर ट्रैफिक ला सकते हैं अगर जितना ज्यादा आपके चैनल पर ट्रैफिक आएगा उतनी ही ज्यादा आप अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे।

यह सब करने के बाद दोस्तों फिर आप लोगों को अपने चैनल की लिंक को कॉपी करने की जरूरत पड़ेगी कॉपी करने के बाद अपने यूट्यूब चैनल या वेबसाइट के डिस्क्रिप्शन पर डाल देना होगा इस प्रकार डालने से भी आपके चैनल पर बहुत ही अच्छी तरीके से ट्रैफिक आ जाएगा यह सब करने पर भी आप लोग बहुत ही अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे और आपकी चैनल पर बहुत ही ज्यादा सब्सक्राइब हो जाएंगे और अपनी वीडियो की लिंक भी आप बहुत ही आसान तरीके से यूट्यूब चैनल या फिर किसी अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट पर शेयर करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

और इस प्रकार दोस्तों अगर आपकी टेलीग्राम चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइब हो जाते हैं सर आप लोग स्पॉन्सरशिप करके भी पैसा कमा सकते हैं इस प्रकार की ऐड दिखाने से भी आप लोगों को बहुत सारा पैसा मिल जाएगा और आप बहुत ही अच्छी तरीके से फिर आप अपने टेलीग्राम चैनल से पैसा कमा सकते हैं और मैं उम्मीद है आप लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी अब आप लोगों को दूसरी पोस्ट पढ़ने की जरूरत नहीं होगी पत्नी आपसे एक ही बात कहूंगा इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को जरूर शेयर करें और मेरी तरफ से आप सभी लोगों को धन्यवाद।

Leave a Comment