एक यूनिक Password कैसे बनाये? पासवर्ड बनाने के बिल्कुल आसान टिप्स-2021

एक यूनिक Password कैसे बनाये? पासवर्ड बनाने के बिल्कुल आसान टिप्स-2021

हेलो फ्रेंड्स आज हम आप सभी लोगों का हार्दिक स्वागत करते हैं। अगर आप लोगों ने भी अपना पासवर्ड बना लिया है तो भी आप लोगों के लिए इस पोस्ट को पढ़ना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि हम ऐसे बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि अपने फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर Paytm, phonepe, WhatsApp पर इस तरह का पासवर्ड तो नहीं बनाया है जैसे 12345678 या 11111 तो आप लोगों को इस पासवर्ड को हटा देना बहुत ही जरूरी होता है नहीं तो दोस्तों आप लोगों के साथ ही इस तरह की घटना हो जाएगी कि आप लोगों को इसके लिए बहुत सारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

और आप लोग अपने हाथ से अपने अकाउंट को खो देंगे तो दोस्तों आपने सही सुना हमने जो कहा आपसे इस प्रकार आपको इस पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी होता है अगर आप लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं तो इस प्रकार आप लोग पछताएंगे तो आज हम आप लोगों को यहां पर इसी के बारे में बताएंगे किस प्रकार अपना पासवर्ड डालना है और अपना नाम भी डाल सकते हैं यह पोस्ट इस प्रकार आपके लिए आज की बहुत ही इंटरेस्टिंग होगी।

Secure password and strong password क्या होता है?

क्योंकि देखा जाए तो दोस्तों आज के समय में बहुत सारे लोगों के अकाउंट हैक कर लिए जाते हैं इस प्रकार आप लोगों ने सोशल मीडिया पर बहुत सारे अकाउंट हैक होने के बारे में सुना होगा अगर आप लोगों ने इसके बारे में नहीं सुना है तो आप यूट्यूब पर जाकर वीडियो देख सकते हैं क्योंकि ऐसा हो जाता है हम लोग अपने अकाउंट बनाते हैं तो जल्दी में इस तरह का सरल पासवर्ड बना देती हैं जो कि कोई भी यूजर हमारे पासवर्ड को हैक आसानी से कर लेता है। क्योंकि आज के समय में ऐसी बहुत सारी लोग हैं। जिनके पासवर्ड को हैक कर लिया जाता है।

इस प्रकार दोस्तों आप लोगों को अपने अकाउंट के लिए एक ऐसा पासवर्ड यूनिक और स्ट्रांग बनाना होगा जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से हैक नहीं कर पाएगा आसानी से क्या मुश्किल से भी हैक नहीं कर सकता है तो आज मैं आप लोगों को पासवर्ड बनाने की सारी डीटेल्स विस्तार पूर्वक बताऊंगा इस ट्रिक की मदद से आप लोग अपने पासवर्ड को मजबूत बना सकेंगे।

तो अब हम आप लोगों को दोस्तों बताने जा रहे हैं कि एक स्ट्रांग पासवर्ड और सिक्योर पासवर्ड कैसे बना सकते हैं आपका किसी भी तरह का अकाउंट हो लेकिन आप लोगों को एक मजबूत पासवर्ड बनाना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि इस प्रकार कोई भी आसानी से आप सभी लोगों के अकाउंट को हैक नहीं कर सकता है।

दोस्तों बहुत सारे यूजर या यूं कहो हैकर फिशिंग अटैक का इस्तेमाल करके पासवर्ड की चोरी करते रहते हैं इसके जरिए बहुत सारे लोग इसका शिकार हो चुके हैं तू आज मेरा आपसे यही कहना है कि आप लोगों को इस तरह की आसान पासवर्ड का इस्तेमाल नहीं करना है अगर आप लोग स्ट्रांग पासवर्ड बना लेंगे कोई भी हैकर आपकी पासवर्ड को हैकर हैक नहीं कर पाएगा इसी कारण आपने बहुत सारे व्यक्तियों को देखा होगा जो कि वह हमेशा विभिन्न प्रकार की पासवर्ड का यूज़ करते रहते हैं। अगर आप लोग एक मजबूत पासवर्ड का यूज करेंगे तो आप का खतरा आपसे दूर भागेगा।

Strong and secure password बनाना होगा-

अगर दोस्तों आप लोग इस प्रकार के शिकार होने से बचने की कोशिश करना चाहते हैं तो आप लोगों को अपना एक मजबूत और सिक्योर पासवर्ड बनाना बहुत ही जरूरी होता है और मैं आप लोगों को बता दूं इसके साथ ही साथ आप नंबर वर्ड का भी इस्तेमाल अवश्य करें इस प्रकार आप लोगों को एक मल्टीपल पासवर्ड बना लेना बहुत ही जरूरी होता है। तू इस तरह आप लोग मल्टी अथॉरिटी केशन का इस्तेमाल करें।

एक सिक्योर और मजबूत पासवर्ड बनाने से हमें क्या लाभ होगा?

तो इस प्रकार आप लोगों को मैं एक उदाहरण के लिए समझाना चाहता हूं कि अगर आप लोग कोई मकान बनाने के बारे में सोच रही हैं और आप मकान बनवा लेते हैं तू इस प्रकार आप मकान बनाते हैं तो सामने वाले मकान से बढ़कर ही बनाते हैं तो इसकी बजाय अगर आप लोग अपना पासवर्ड बनाते हैं तो आप लोगों को उसके जैसा पासवर्ड कभी भी नहीं बनाना चाहिए उससे बढ़कर पासवर्ड बनाना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि अगर आप लोग पासवर्ड सिक्योर और मजबूत बनाएंगे तो कोई भी आपकी के पासवर्ड को हैक नहीं कर सकता है। इस प्रकार दोस्तों हम अपना मकान अपनी खुशी के लिए अच्छा बनाते हैं उसी तरह भी हम लोगों को अपनी खुशी के लिए कहता और मजबूत पासवर्ड बना लेना चाहिए जिससे हमें भविष्य में कभी भी परेशानी ना हो।

अगर दोस्तों आप एक मजबूत और स्ट्रांग पासवर्ड बनाएंगे तो आप बहुत ही अच्छे से कुछ रह सकेंगे आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आपका सपोर्ट पासवर्ड रहेगा मजबूत तो इस प्रकार आपके किसी भी अकाउंट को कोई भी है नहीं कर सकता है और आपको दुख करने की भी कभी भी जरूरत होगी भी नहीं इस प्रकार मेरा आपसे बस यही कहना है आप लोगों को एक मजबूत पासवर्ड बनाना होगा कभी आप लोग अपनी जीवन को बहुत ही फायदेमंद बना सकते हैं।

Strong password और normal password कैसे होते हैं?

इस प्रकार दोस्तों मैं आप लोगों को नीचे कुछ ऐसी जानकारी बताऊंगा इस प्रकार आप लोगों को नीचे बताई गई सभी ट्रिक्स को फॉलो करना होगा तभी आप जान पाएंगे कि नॉर्मल पासवर्ड और उसका पासवर्ड कैसे होते हैं।

1.Normal password कैसे होते हैं-

सामान्य password उसे कहती हैं जैसे दोस्तों आपका नाम होता है और अपना मोबाइल नंबर होता है और आपका जन्मदिन होता है इस प्रकार के password को हम सामान्य password कहते हैं ऐसे password को ज्यादा तरह है बहुत ही जल्दी से हैक कर लिया जाता है इस प्रकार आप लोगों को ऐसे सामान्य password का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि बहुत ही आसानी से ऐसे पासवर्ड हैक जाते हैं।क्योंकि आप लोगों ने देखा होगा कि हमने ऐसे बहुत से लोग इस प्रकार का पासवर्ड बना लेते हैं जैसा कि 12345678 या ravi ऐसी पासवर्ड आप लोगों को कभी नहीं बनाने होंगे।

2.Strong and Secure password kya hai?

तो अब मैं आप लोगों को बताने वाला हूं कि स्ट्रांग और सिक्योर password कैसे होते हैं यह ऐसी password होती हैं तो उसको इनके बारे में कोई भी व्यक्ति आसानी से सोच नहीं सकता है जैसा कि आप लोग mixed number password, alphabet ,lowercase, ऐसी password दोस्तों एक एक शब्द से मिलाकर बनाई जाती हैं यहां पर आप लोग छोटे बड़े शब्द करते भी अच्छी तरीके से पासवर्ड बना सकते हैं ऐसी मिलकर password होती है जिन्हें कोई भी हैकर्स हैक नहीं कर सकता है। इस प्रकार की password को हैक करना दोस्तों बहुत ही मुश्किल का काम होता है।

Mk PUBG GURU

Get Link

Strong password ऐसी बना सकते हैं-

तो दोस्तों आप लोगों को इस प्रकार के password बनाना होगा जैसे तो अब आप लोगों को हम इसके बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे अपना मजबूत password बनाकर अपने किसी भी ऑनलाइन अकाउंट को बहुत ही स्ट्रांग बना सकेंगे और hackers बचाने में भी आप लोगों को बहुत ही लाभ होगा सबसे पहली आप लोगों को एक लम्हा password बनाने की जरूरत होती है इतना लंबा password आप लोगों का होगा उतना ही आपका password मजबूत होता है मेरा आपसे बस एक ही बात कहना है आप लोगों को password 8 से 10 नंबर डिजिट बनाना होगा। और छोटा password आप लोगों को भविष्य में कभी भी नहीं बनाना होगा।

जब आप लोग अपना password बनाने के लिए तैयार हो जाते हैं तो सबसे पहले आप लोगों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि password बनाते समय आप लोगों को नंबर मिलते जुलते बना लेना होगा एक ही टाइप के शब्दों का password आप लोगों को नहीं बनाना है इस प्रकार दोस्तों आप लोगों को मिक्सर नंबर अल्फाबेट का password बनाना होगा जैसा कि (*&%₹43₹#@:'”!) इन शब्दों का भी बीच में आप लोगों को इस्तेमाल करते रहना होगा इनके इस्तेमाल करने से आपका पासवर्ड बहुत ही अधिक मजबूत हो जाता है।

उदारण के लिए मैं आप लोगों को अब बताने वाला हूं किस प्रकार आप लोगों को अपना password बना लेना बहुत ही जरूरी होता है।

Hg#5485*32, Rt86%952#6, Race&[email protected] इस तरह का आप लोगों को दोस्तों पासवर्ड बनाना बहुत ही जरूरी होता है ऐसे password को कोई भी व्यक्ति है हैक नहीं सकता है।

अब आप लोग बहुत ही आसान तरीके से जान चुके होंगे कि किस प्रकार आप लोगों को अपने मोबाइल में अपने अकाउंट के लिए strong password बना सकेंगे अगर फिर भी दोस्तों आप लोगों को स्ट्रांग पासवर्ड बनाने में कोई समस्या दिक्कत आ रही है तो आप लोग बिना संकोच कह कर हमसे इस बात के बारे में बात कर सकते हैं और आप लोगों को पानी वाली अगली नई पोस्ट के लिए दोस्तों बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment