Paytm kaise banaye mobile se पूरी जानकारी हिंदी में 2021

Paytm kaise banaye mobile se पूरी जानकारी हिंदी में 2021..

नमस्कार फ्रेंड तो आज की पोस्ट में हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि Paytm kaise banaye mobile se पूरी जानकारी हिंदी में 2021 इस प्रकार आप लोग पेटीएम के जरिए बहुत सारा पैसा ट्रांसफर आसानी से कर सकते हैं और यह पेटीएम ट्रांजैक्शन आज के समय में मेन हिस्सा बन चुका है सभी लोगों के मन में एक ही सवाल आता है कि आखिरकार दोस्तों पेटीएम क्या होता है और इसका प्रयोग किस प्रकार कर सकते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगों को कुछ ऐसी जानकारी बताने वाले हैं जो आपके लिए बहुत ही जरूरी होंगे। स्टेप बाय स्टेप नीचे जरूर फॉलो करना होगा। क्योंकि आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत इंटरेस्ट होने वाला।

आप लोगों ने कभी ना कभी तो देखा होगा जनरल स्टोर या दुकानों पर लिखा देखा होगा कि Paytm accepted here जो काउंटर के पास लिखा होता है इसके द्वारा आप अपना पेटीएम से बहुत ही आसान तरीके से bill चुका सकते हैं अगर दोस्त हो आप चाहते हैं कि दुनिया में एक साथ डिजिटल कदम मिलाकर आगे बढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोगों को इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ना होगा।

आपने बहुत से शॉप या जनरल स्टोर्स में देखा होगा कि कैश काउंटर में Paytm Accepted Here लिखा होता। आज बहुत से लोग इसके द्वारा ही बिल पे करते है। तो आप क्यों नहीं ? अगर आप भी इस डिजिटल दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते है तो इन सबकी जानकारी आपको जरूर होना चाहिए। चलिए आज इस पोस्ट से आप paytm के बारे में जानकारी लीजिये।

दोस्तों यह तो आप सभी जानते हैं कि यह एक digital wallet हो चुका है इस प्रकार आप सभी लोग अपने पर्स में बहुत सारा पैसा रखती होंगे लेकिन उसी प्रकार आप लोग wallet मैं भी बहुत सारा पैसा आसानी से रख सकते हैं जब आप किसी भी वस्तु की खरीदारी करना चाहते हैं या किसी दुकान या घर का बिल चुकाना चाहती हैं इस प्रकार आप लोग अपने वॉलेट के जरिए से पैसा बहुत ही आसान तरीके से PAY कर सकते हैं और इस प्रकार आप लोग कुछ ही पल में अपना बिल आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

तो दोस्तों आज के समय में यह Paytm पेमेंट बैंक की पूरी मान्यता को प्राप्त कर लिया है इसी प्रकार आप लोग अब एक सीमित अमाउंट तक बहुत ही आसानी से बैंक में पैसे ट्रांसफर करके इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं क्योंकि दोस्तों यह बेहद पॉपुलर आज के समय हो चुका है और की मदद से आप लोग cashless payment बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं क्योंकि जी आज का अहम हिस्सा होता है।

तो इस प्रकार अगर आप लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं कि पेटीएम से क्या होता है तो अब यह तो जान ही गए होंगे आप लोग पेटीएम से क्या हो सकता है चलिए फिर से संबंधित और कुछ जवाब लोगों को बताएं जिसकी मदद से आप लोग अपना पैसा Pay कर सकेंगे।

Paytm का इस्तेमाल हम किस प्रकार कर सकते हैं?

हम आप सभी लोगों को ऊपर बता चुके हैं कि पेटीएम एक E wallet होता है इस प्रकार आप लोग पर्स में रखे सभी पैसों से किसी भी प्रकार की आप वस्तु खरीद सकते हैं आज चाय तो शॉपिंग से खरीदारी कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो बिल का पैसा Pay कर सकते हैं और इसी प्रकार आप लोग बहुत ही आसान तरीके से इस वॉलेट के जरिए से बहुत प्रकार की वस्तुएं आसानी से खरीद सकते हैं।

Paytm से किस-किस का बिल पे कर सकते हैं?

किस प्रकार दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि पेटीएम से हम किस किस वस्तु का बहुत ही आसानी से Pay कर सकते हैं तो हम आपको नीचे बताने वाले हैं इस प्रकार आप बहुत ही आसान तरीके से PAY कर पाएंगे।

1. अगर आप लोग अपने डिश टीवी का रिचार्ज करना चाहते हैं तो बहुत ही आसान तरीके से रिचार्ज कर सकते इसके लिए आप लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी।

2. और आप लोग बिजली बिल के लिए पानी के लिए गैस के लिए बहुत ही आसान तरीके से बिल पे कर सकते हैं।

3. और आप लोग किसी हॉल में मूवी देखने के लिए पैसा पी कर सकते हैं।

4. अगर आप कहीं पर एरोप्लेन के जरिए से घूमना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप लोग Pay कर सकते हैं।

5. होटल के लिए Pay कर सकते हैं और इसके अतिरिक्त साहब और भी बहुत सारे bill pay कर सकते हैं बहुत ही आसान होता है बिल पे करना और अगर आप चाहें तो विशेष स्कूल के लिए भी बहुत अच्छा खासा Pay कर सकते हैं। इस प्रकार आप लोग बहुत ही आसान तरीके से इस प्रकार Paytm कर सकते हैं दोस्तों पेटीएम की सुविधा बहुत ही अच्छी होती है।

Paytm को डाउनलोड करने के बाद इस्तेमाल कैसे करें?

1.तो सबसे पहले आप लोगों को अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर पेटीएम को डाउनलोड कर लेना होगा।

2.उसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आप लोगों को अपना अकाउंट तैयार कर लेना होगा सबसे पहले आप लोगों को अपने मोबाइल में पेटीएम को ओपन कर लेना होगा।

3. जैसे ही आप लोग अपना अकाउंट बना लेते हैं तो उसके बाद आप लोगों को email wallet का यूज करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को 2-step की जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है। फिर आप लोग जान पाएंगे कि आप एटीएम के जरिए से पैसा किस प्रकार डाल पाएंगे।

Paytm के जरिए से पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

इस प्रकार दोस्तों आपअपना पेटीएम अकाउंट तैयार कर लेते हैं या बना लेते हैं फिर आप लोग बहुत ही आसान तरीके से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और अपना बैलेंस भी ऐड कर सकते हैं क्योंकि अब हम एटीएम के जरिए से बहुत सारा लाभ उठा सकते हैं पहले तू ऐसा होता था कि हम लोगों को तिजोरी में पैसा रखने की जरूरत पड़ती थी लेकिन तिजोरी से पैसा चोरी होने का डर रहता है लेकिन पेटीएम की मदद से हम लोगों को किसी भी प्रकार का भय नहीं रहता है हम बहुत ही आसान तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस प्रकार हम सभी लोगों को बहुत सारे ऑप्शन का ध्यान रखना पड़ता है जिस प्रकार हम बहुत ही आसान तरीके से अपने वॉलेट में पैसा ऐड कर सकते हैं और किसी को ट्रांसफर भी कर सकते हैं जैसा कि दोस्तों कभी कभी आपके पैसे वॉलेट में आ जाते हैं तो इस प्रकार आप लोगों को Paytm से तभी मिलने वाली सुविधाएं प्राप्त हो जाने की इनका इस्तेमाल आप बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं इस प्रकार आपके लिए है जानकारी बहुत ही लाभदायक होती है।

Term X Pro YT

Click here

इस प्रकार दोस्तों आप लोग पेटीएम के जरिए से बहुत सारी चीजों में बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं तो अब आप सब जानते हैं कि आप किस किस चीजों में ट्रांसफर कर सकते हैं अगर आप अपना पे किसी भी रेस्टोरेंट में करना चाहते हैं वह आसानी से कर सकते हैं पेटीएम के जरिए से हम बहुत सारे bill pay,bank transfer.Soap transfer,petrol pump इस प्रकार बोलते रिचार्ज बहुत ही आसानी से कर सकते हैं अगर कभी कभी ऐसा हो जाता है हमें जरूरत पड़ जाती हमारी फोन में रिचार्ज खत्म हो जाता है तो इस प्रकार हम बहुत ही आसान तरीके से अपने फोन में Paytm से पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोग आप जान चुके होंगे कि किस प्रकार आप लोग Paytm से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी अगर फिर भी कोई समस्या आ रही है तो इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में जाकर इस पोस्ट से रिलेटेड किसी भी प्रकार का आंसर पूछ सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment