New ATM Card के लिए आवेदन कैसे करें? 2021 in Hindi.

New ATM Card के लिए आवेदन कैसे करें? 2021 in Hindi.

अगर दोस्तों आप का भी एटीएम कार्ड खो चुका है, और आपको दूसरी एटीएम की जरूरत है इस प्रकार आप लोग नया एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करना चाहती हैं। और आप इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो अब आप लोगों को ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आप लोगों को यहां पर ऐसी जानकारी बताएंगे जिसकी मदद से आप एक नई एटीएम का आवेदन कर सकते हैं। तो हम आप लोगों को एक ऐसा आसान तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप लोग बहुत ही आसान तरीके से एक नई ATM card को प्राप्त कर सकेंगे बस आप लोगों को एक बात का ध्यान रखना होगा इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें तभी आप लोगों को इसकी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे वरना आप इसके बारे में नहीं जान सकेंगे।

क्योंकि दोस्त को आज के समय में एटीएम कार्ड की बहुत ज्यादा जरूरत हर व्यक्ति को पड़ जाती है, क्योंकि जब कभी हम लोगों को किसी भी चीज की खरीदने की जरूरत पड़ती है और हमारे पास पैसा नहीं हो पाता है तो हम लोगों को अपनी एटीएम कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं और के जरिए खरीदारी कर सकते हैं इस प्रकार आज की पोस्ट आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग होगी और एटीएम के जरिए आप लोग अपना मनोरंजन अच्छी प्रकार से कर सकते हैं आप किसी प्रकार का शॉपिंग भी कर सकते हैं अगर आप लोगों को कभी भी पेट्रोल की अपनी मोटरसाइकिल में जरूरत पड़ जाती है तो आप एटीएम के जरिए पेमेंट अदा कर सकते हैं।

ATM card के लिए आवेदन करने का सबसे आसान तरीका-

इससे कोई मायने नहीं रखता आपका एटीएम कार्ड किस बैंक का है आपका एटीएम कार्ड स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का हो, Canara Bank,Punjab National, ICICI Bank चाहे किसी भी बैंक का एटीएम आपका हो इस प्रकार आप लोग अपनी एटीएम को नया प्राप्त करना चाहते हैं। और दोस्तों इसी प्रकार सभी बैंकों का प्रोसेसिंग एक का ही होता है। और दोस्तों आप लोगों को इस प्रकार अपनी खांसी से संबंधित बैंक से एटीएम कार्ड को को आवेदन करने की आवश्यकता हो तो सबसे पहले आप लोगों को फॉर्म भरने की जरूरत पड़ेगी जो फॉर्म आप लोगों को बहुत ही आसान तरीके से बैंक में मिल जाएगा।

Bank मैं ATM card प्राप्त करने के लिए क्या दस्तावेज होने चाहिए-

जब आप लोग अपना एटीएम देना बैंक में जाते हैं आवेदन करने के लिए तो आप लोगों को कुछ डॉक्यूमेंट ले जाने की जरूरत पड़ती है इस प्रकार आप लोगों को किन-किन डॉक्यूमेंट का जरूरत पड़ेगी साथ ले जाने के लिए तो यह आप लोगों को जानना बहुत ही जरूरी होता है अगर आप लोग बिना डॉक्यूमेंट के बैंक चले जाते हैं तो फिर आप लोगों को इस प्रकार बैंक के द्वारा लौटने की जरूरत पड़ेगी तो फिर से आप लोगों को घर से डॉक्यूमेंट ले जाना पड़ेगा और द्वारा से बैंक में जाना पड़ेगा तो इस प्रकार आप लोगों को ऐसी गलती नहीं करनी है। तो अब हम आप लोगों को नीचे कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट बताने वाले हैं जो आपके लिए बहुत ही जरूरी होंगे।

1. बैंक की पासबुक होनी चाहिए,
2. पहचान पत्र की फोटो कॉपी होनी चाहिए,
3. और अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी ले जाना आपके लिए जरूरी होगा। और साथ में एक या दो फोटो भी ले जाएं।

New ATM Card का फॉर्म कैसे भरें-

इस प्रकार दोस्तों अगर आप लोग बैंक में पहुंच जाते हैं तो आप लोगों को एक फॉर्म लेने की जरूरत पड़ेगी तभी आप लोग अपनी एटीएम के लिए अप्लाई कर सकते हैं एटीएम फॉर्म मिलने के बाद फिर आप लोगों को फोरम को भरने की जरूरत पड़ेगी प्रकार हम आप लोगों को सपने आने वाली हैं आप किस प्रकार बैंक ऑफ इंडिया का फॉर्म यूज कर सकेंगे और इसी प्रकार आप लोग अन्य बैंक का भी फॉर्म भर सकेंगे क्योंकि दोस्तों एक समान ही लगभग होता है।

तो अब मैं आप लोगों को बता दें ATM card के लिए अगर आप लोग अप्लाई करना चाहती हैं तो फॉर्म को तीन भागों में बटा होता है पहले भाग में होता है जहां पर आप लोग व्यक्तिगत नॉलेज बना होता है और इसी प्रकार दूसरे भाग में बैंक खाते का विवरण की सारी जानकारी देनी होती है और तीसरे भाग में हम लोगों के कामकाज के लिए होता है। अब हम लोग यहां पर बैंक ऑफ इंडिया का फॉर्म भरने के बारे में कुछ जानकारी बताएंगे इस प्रकार हम आप लोगों को नीचे कुछ ट्रिक्स बताएंगे कि नहीं आप लोगों को जरूर फॉलो करना होगा जब भी आप लोग फॉर्म एटीएम के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

New ATM card अप्लाई करने का आसान तरीका-

1.bank branch name-अपने एटीएम कार्ड को अप्लाई करने के लिए आप लोगों को फॉर्म लेने के बाद तो आपके लिए पहला काम होगा उसने आप लोगों को अपनी फ्रेंड का नाम देना पड़ेगा।
2. अपना नाम भरना होगा-दूसरे खाने में आप लोगों को अपना नाम डालना होगा आप लोगों को वही नाम डाल देना होगा जो आपकी बैंक पासबुक में दिया हुआ है

3. अपने नंबर पर आप लोगों को अपनी डेट ऑफ बर्थ भर देनी होगी जो आपकी आधार कार्ड पर लिखी होगी वही डेट ऑफ बर्थ आप लोगों को फोरम पर लिख देनी होगी।
4. और इसी प्रकार आप लोगों को चौथे नंबर पर अपने एटीएम कार्ड के जरिए जो भेजा जाएगा इसी प्रकार आपको डाक का पता एड्रेस सही तरीके से भर देना होगा।

5. फिर आप लोगों को अपनी पोस्ट का पिन नंबर डाल देना होगा जो 6 अंकों वाला पिन नंबर होता है इसे फिल कर देना होगा।
6. और इसके नीचे फिर आप लोगों को अपना मोबाइल नंबर डाल देना होगा जो आपने अपना मोबाइल नंबर बैंक को दिया हुआ है उस नंबर को इस फॉर्म में फिल कर देना होगा।
7. और ठीक उसी के नीचे फिर आप लोगों को अपनी ईमेल आईडी डाल देनी होगी जो आपको याद है अन्यथा आपको यह याद नहीं है इस प्रकार आप खाने को छोड़ भी सकते हैं।

8. फिर आप लोगों को आठवें नंबर पर बैंक से संबंधित बहुत सारे विवरण खाने में दिखाई देंगे उसके बगल में खाने में आप लोगों को सबसे पहले बैंक के ब्रांच का नाम फिल कर देना होगा और ठीक उसी के बगल में आप लोगों को बैंक का खाता डाल देना होगा और आपको उसी प्रकार से में लिख देना होगा आपका बचत खाता है या फिर चालू खाता है यह लिख देना होगा इसके बाद आप लोगों को खाते की संख्या डाल देनी होगी और फिर आप लोगों को जब आपने खाता को ओपन किया है उस खाते की की डेट डाल देनी होगी या फिर आप लोग ही खाने को खाली भी छोड़ सकते हैं आप चाहे तो।

9. फिर आप लोगों को एक भाषा सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिखाई देगा जब आप किसी भी प्रकार से एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं वहां पर आप लोगों को भाषा को सेलेक्ट करना होता है जैसा कि Hindi and English वहां पर आप लोगों को तो भाषा के विकल्प दिखाई देंगे उनमें से आप लोगों को एक बार ता को सेलेक्ट कर लेना होगा जिस भाषा में आप लोगों को जानकारी है उसी भाषा को आप सेलेक्ट कर सकते हैं और आप लोगों को टिक लगा देना होगा।

10. फिर आपको अंतिम दसवें नंबर पर अपने साइन करने का ऑप्शन मिलेगा वहां पर साइन कर देने होंगे आप लोगों को हस्ताक्षर उसी हिसाब से करने होंगे जो आपने अपनी बैंक में पहले किए हैं अगर आपने कुछ भी गलती कर दी तो आपको एटीएम कार्ड देने के लिए मना कर दिया जाएगा इस प्रकार आप लोगों को उसी प्रकार से साइन करना होगा जो आपने पहले किए हैं।

इस प्रकार दोस्तों आप लोग अपना ATM card अप्लाई कर सकते हैं आपको अब किसी भी बैंक में एटीएम अप्लाई करने में कोई दिक्कत नहीं होगी तो आप लोग इसके बारे में बहुत सी जानकारी जान चुके होंगे मैं आप से उम्मीद करूंगा इस पोस्ट को अपने दोस्तों को साथ जरूर शेयर करें जिससे वह भी अपने एटीएम कार्ड को अप्लाई कर सकें और आप लोगों को बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment