Mobile Phone को सुरक्षित कैसे रख सकते हैं ?

0
5056

Mobile Phone को सुरक्षित कैसे रख सकते हैं?

How to keep mobile telephone secureनमस्कार फ्रेंड आज की इस पोस्ट में हम एक बार फिर से आप लोगों का बहुत स्वागत करती है तो आज हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित कैसे रख सकते हैं?सुरक्षित रखने के लिए आसान तरीका 2021 के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही बेस्ट होने वाला है तो आज के समय में कुछ smartphone brands बहुत तरह-तरह की ऑफर देने लगे हैं।

अब आप लोग अपने स्मार्टफोन में एप्लीकेशन इंस्टॉल कर के अलग-अलग प्रकार की Passcode से लॉक आसानी से कर सकते हैं इस प्रकार आप सभी लोगों के फोन को कोई भी आपकी data को चुरा नहीं सकता है अगर आपके साथ फोन में एप लॉक का ओपन नहीं होता है तो आप इस प्रकार किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन जैसे Norton app lock, AppLock इंस्टॉल करके प्रकार की सभी फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक सुरक्षित पासवर्ड किस प्रकार सेट कर सकती हैं:-Passcode security, अगर आप लोग दोस्तों अपने मोबाइल में लॉक लगाना चाहती हैं तो आप लोगों को प्ले स्टोर पर बहुत सारे एप्लीकेशन ऐप लोग मिल जाते हैं जो आप लोगों को आपके स्मार्ट फोन में फिंगर प्रिंट स्कैनर एप लॉक और इसमें आप सभी लोगों को बहुत सारे फीचर्स भी देखने को मिल जाते हैं।

और आप लोग अपनी गाड़ी का नंबर, मोबाइल नंबर इन पर भी लोक का इस्तेमाल कर सकते हैं इन लोगों की सहायता से आप और लोग अपने इस अनलॉक का भी features देखने को मिल जाता है जो आप लोगों के मोबाइल को दूसरे लोगों से बचाने में आपकी फोन की बहुत सी सहायता करता है आप एप्लीकेशन का इस्तेमाल बहुत ही आसान तरीके से कर सकते इसमें आप लोगों को कोई भी परेशानी नहीं होगी।

अपनी इमेज और फोटो पर lock कैसे करें:-

Authentic mobile application का इस्तेमाल कैसे करें?

इस प्रकार की एप्लीकेशन आप लोग अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाकर बहुत ही आसन तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि दोस्त गूगल ने खासतौर पर प्ले प्ले स्टोर पर अपलोड किया गया है और इसी प्रकार चेक करता रहता है अगर कोई भी व्यक्ति खराब एप्लीकेशन अपलोड प्ले स्टोर पर कर देता है तो गूगल उसे तुरंत हटा देता है और दोस्तों security के हिसाब से गूगल unknown sources इस प्रकार की एप्लीकेशन को इंस्टॉल हुई एप्लीकेशन को डिसएबल आपको कर देनी चाहिए जब तक आप लोग इस वाले ऑप्शन को चालू नहीं करते हैं तो आप लोगों के मोबाइल में कोई भी एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं हो पाएगी।

Two-factor authority का प्रयोग कैसे करते हैं?

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए आप लोगों को एक passcode apps send किया गया ओटीपी से आप लोगों को जनरेट यूनिक आईडेंटिफिकेशन code से प्रमाणित करना बहुत ही आवश्यक होता है। जैसा कि दोस्तों, एप्पल, फेसबुक,अमेजॉन, याहू, इंस्टाग्राम, टि्वटर इस प्रकार की बहुत सी एप्लीकेशन मौजूद हैं इन सभी एप्लीकेशन को आप लोगों को सिक्योरिटी सेटिंग में जाकर इनेबल ओर डिसएबल आसानी से कर सकते हैं।

two factor authentication अगर आप लोग ऑन कर देते हैं तो इसके बाद अगर आपका पासवर्ड किसी भी व्यक्ति को पता चल जाता है तो आप लोगों का अकाउंट हैक कर दिया जाता है तब भी आपके किसी भी एप्लीकेशन को वह लोग इन आसानी से नहीं कर पाएगा और दोस्तों इसी प्रकार ही Authentication के बिना आप लोग Data Access आप कभी नहीं कर सकते हैं।

अपने स्मार्टफोन में security application इंस्टॉल कैसे करें:-

अगर आप लोगों के फोन में कंप्यूटर के प्रकार data की सुरक्षा को खतरा है तू अगर आप किसी भी प्रकार से अपने कंप्यूटर में Security Antivirus software कभी इंस्टॉल कर लेते हैं तो जैसे कि आप अपने फोन में security mobile application इंस्टॉल करना है तो आप लोगों को अपने मोबाइल की प्ले स्टोर पर जाकर कोई सा भी मनपसंद ऑटोमेटिक मोबाइल एप्लीकेशन बहुत ही आसान तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आप लोगों को कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ती है। तू अगर आप इस स्मार्टफोन के लिए antivirus डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस प्रकार आप कोई सा भी डाउनलोड आसानी से कर सकते हैं। Clean Master, mobile antivirus, avaste, AppLock web security, Mcafee, Norton इसमें से आपको अच्छा लगे उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Daily updating mobile application:-

मोबाइल का इसको केवल एक परेशानी हो जाती है क्योंकि दोस्तों गूगल स्मार्टफोन के लिए daily नियमित रूप से security जेसी और भी bug की जांच करनी पड़ती है इसी प्रकार उन्हें अच्छी तरह ही करता है यदि वह अपने स्मार्टफोन के लिए अपने सिस्टम की अपडेटिंग जांच करता रहता है जब यह अवेलेबल होते हैं इंस्टॉल आप आसन तरीके से कर सकते हैं और आपसे एक बात कहेंगे कि जब भी अपडेटिंग की अपडेटिंग के बारे में कहा जाता है तो आप लोगों को समय-समय पर अपने एप्लीकेशन को अपडेट करते रहना होगा क्योंकि एप्लीकेशन अपडेट करने पर बहुत सा हमें लाभ मिल जाता है क्योंकि अपडेटिंग होने पर बहुत ऑप्शन नई-नई प्राप्त हो जाते हैं।

और वह आपके सारे एप्लीकेशन पहले से अच्छी हो जाते हैं और आप लोगों को नई नई features देखने को मिल जाती है और इसी प्रकार अपडेट इंस्टॉल करने से पहले आप लोगों को जानकारी भी आसानी से पहले ही मिल जाती है और क्या-क्या नई नई features है इन सब के बारे में आप को पहले से ही नॉलेज मिल जाएगी और उन सभी नई features को आपके लिए तो भेजा कर बहुत ही आसान तरीके से जांच करता है इस प्रकार आप लोगों को बहुत ही अच्छी प्रकार से थोड़े टाइम में पता चल जाता है कि आप लोगों के मोबाइल में latest version वाली एप्लीकेशन है या फिर नहीं है।

मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोग अब जान चुके होंगे कि अपने “Mobile Phone को सुरक्षित कैसे रख सकते हैं ” के बारे में पूरी जानकारी अगर आप लोगों को फिर भी कोई दिक्कत आ रही है तो इस आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में जाकर इस पोस्ट से रिलेटेड आप कोई सा भी सवाल आसानी से पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब देना बहुत ही अच्छा समझेंगे प्रकार आप लोगों को धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here