Mobile Phone Ko Reset Kaise Karen 2021-

Mobile Phone ko reset kaise karen 2021-

अगर अगर दोस्तों आप लोगों के फोन में भी कोई समस्या आ रही है तो इस प्रकार आप लोग अपने फोन को रिसेट करना सोच रहे हैं इस प्रकार आप लोग अपने फोन को रीसेट नहीं कर पा रहे हैं तो अब आप लोगों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आप लोगों को इसे ही संबंधित पोस्ट ही जानकारी बताएंगे अगर आपके फोन में भी कोई समस्या आ रही है या फिर दोस्तों आपका फोन हैंग हो रहा है या फिर आपके फोन में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी हो रही है उस प्रकार हम लोगों को अपने smartphone को फॉर्मेट करने की जरूरत पड़ती है लेकिन यह करना हमारे लिए अनिवार्य हो जाता है तभी हम लोगों को अपने फोन को रिसेट मारने की जरूरत पड़ जाती है।

तो हम आप लोगों को इस से ही संबंधित फॉर्मेट के बारे में थोड़ा कुछ बताने वाले हैं जो आपके लिए बहुत ही बढ़िया रहेगा इस प्रकार आप लोगों को किसी दूसरी पोस्ट पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी इस प्रकार अगर आप लोग अपनी फोन को रिसेट कर देंगे तो आपका फोन बहुत ही फास्ट काम करने लगेगा फिर आप लोगों को दोबारा से दूसरे मोबाइल लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अगर हमारा फोन हैंग होने लगता है तुम्हारा दिमाग खराब हो जाता है तो इस प्रकार अब आप लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस प्रकार आप लोग अपने फोन को बहुत ही आसान तरीके से format कर सकेंगे।

लेकिन आप लोगों को एक बात का ध्यान रखना होगा दोस्त जब आप लोग किसी भी फोन को रिसेट करना जा रहे हैं तो आप लोगों को सबसे पहले उस फोन की कुछ फोटो वीडियो या किसी प्रकार का डॉक्यूमेंट इन सभी का बैकअप लेना बहुत ही जरूरी हो जाता है क्योंकि जब आप लोग अपने किसी फोन को फैक्ट्री रिसेट मार देते हैं तो आपके फोन की सारी डाटा ब्रेकअप ले लेते हैं तो दोबारा से वापस आ जाती है अगर आप ब्रेकअप नहीं ले पाते हैं तो आपका सारा डाटा डिलीट हो जाएगा।

Android mobile को रिसेट करने की आसान जानकारी :-

अगर आप लोग अपना फोन रिसेट करना जिस प्रकार की चीज होती है अगर इस प्रकार आप सभी लोग इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं रख पाते हैं तब आप लोगों को जब हम अपने फोन को लेते हैं तो हमारा फोन बहुत ही फास्ट काम करने लगता है लेकिन कुछ दिन चलने के बाद हमारा फोन बहुत स्लो होता चला जाता है और इस प्रकार हम आप लोगों को एक बात बता दें इसका मेन कारण होता है आपके फोन में जो भी धूल मिट्टी जाती है सिर्फ इसी की वजह से हम सब का फोन हैंग होने लगता है। तो इस प्रकार दोस्तों हम लोगों को इस सारी धूल मिट्टी को साफ करने के लिए अपने मोबाइल को रिसेट करने की जरूरत पड़ती है बहुत सारे लोग अपनी सेटिंग में कुछ छेड़छाड़ करके सही करने की कोशिश करती हैं फिर भी वह सही नहीं हो पाता है इस प्रकार हम लोगों को अपने फोन को रिसेट करने की जरूरत पड़ जाती है।

Smartphone को रिसेट करने के क्या फायदे होते हैं?

तो दोस्तों आप लोगों को इसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी होता है अगर आप लोगों अपने फोन को रिसेट कर देती हैं सोचते आप लोगों को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं अगर हम लोग कभी भी पासवर्ड अपने माल में डाल देते हैं और हम लोगों को याद नहीं हो पाता है तो इस प्रकार हम लोगों को अपने मोबाइल को रिसेट करने की जरूरत पड़ जाती है और दोस्तों इस प्रकार हम लोगों को अपने फोन को सुरक्षित या बचाने के लिए यह सब करना पड़ता है।

अपने phone को हार्ड रिसेट करने का नुकसान क्या होता है?

तो हम लोगों को नुकसान क्या क्या होता है इसके बारे में भी हम लोगों को जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है जब कभी हम लोग अपने फोन को रिसेट कर देते हैं तो दोस्तों इससे हमारा एक तो है नुकसान होता है कि हमारे फोन का सभी डाटा डिलीट हो जाता है इस प्रकार हार्ड रिसेट करते समय हम लोगों को अपने मोबाइल का डाटा का बैकअप लेना बहुत ही जरूरी होता है इस प्रकार हम लोगों को अपनी डाटा में कोई समस्या नहीं आ पाती है हमारा डाटा सुरक्षित रहता है और दोस्तों जब आप लोग अपने मोबाइल को रिसेट कर देते हैं तो फिर हम लोगों को अपनी मनपसंद एप्लीकेशन ओं को द्वारा से इंस्टॉल करने की जरूरत पड़ जाती है।

फिर हम लोगों को द्वारा से लॉगिन करने अभी पड़ता है और हम सब लिए भी भूल जाते हैं कि हमारे एप्लीकेशन में किस प्रकार का यूजरनेम या पासवर्ड है तू इस प्रकार हम लोगों को फोन रिसेट करने से यही नुकसान हो जाती है। तू इस प्रकार आप लोगों को इस बात का ध्यान रखना होगा अपनी फोन को कभी भी जल्दी-जल्दी रीसेट ना करें क्योंकि अगर आप लोग अपने मोबाइल को जल्दी जल्दी रिचार्ज करेंगे तो आपके फोन की रैम में समस्या आने का प्रभाव रहता है और आप लोगों की बैटरी भी खत्म होने का चांस रहता है तो यह आप लोगों को ध्यान रखना होगा।

अपने मोबाइल को hard reset किस प्रकार करें?

तो हम आप लोगों को एक बात बता देते हैं फोन को रिसेट करने के 2 तरीके होते हैं पहला तरीका दोस्तों होता है आप लोग सेटिंग में जाकर आसानी से कर सकते हैं और दूसरा तरीका होता है आप लोगों को मोबाइल से ही अपने फोन को रिसेट करने की जरूरत पड़ेगी अगर आप लोग अपने फोन का पासवर्ड भूल जाते हैं तो हम लोगों को अपने फोन की बटन से ही रीसेट करने की जरूरत पड़ेगी। तो इस प्रकार में आप लोगों को नीचे दो तरीके बताने वाला हूं जिनकी वजह से आप लोगों को अच्छा लगे उस तरीके को इस्तेमाल कर सकते हैं अपने फोन को बहुत ही आसान तरीके से फिर रीसेट कर पाएंगे।

1. अपने फोन की सेटिंग मैं जाकर factory reset करें?

1. सबसे पहले आप लोगों को अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा और फिर आप लोगों को फोन की सेटिंग में जाकर मोबाइल का बैकअप दे देना होगा ब्रेकअप देने के बाद भी रीसेट पर क्लिक कर देना होगा ।

2. दोस्तों आप लोग फैक्ट्री डाटा रिसेट पर ओके कर देते हैं तो आपका फोन रीसेट होना प्रारंभ हो जाएगा और आप लोग थोड़ी समय बाद 5 से 7 मिनट तक समय लग सकता है और कुछ समय बाद आपका फोन रिसेट हो जाता है इस प्रकार आप लोग बहुत ही आसान तरीके से रिजेक्ट कर सकते हैं।

अपने Mobile मैं पासवर्ड भूल जाने पर factory reset कैसे करें?

अगर आपकी गलती आपके मोबाइल पर लॉक या पासवर्ड लग जाता है और आप लोगों को इसका पासवर्ड याद रहने में समस्या आ रही है और आप लोगों को याद नहीं आ पा रहा है इस प्रकार हम लोगों को सिर्फ एक ही काम करना होता है हम लोगों को अपने फोन को फैक्ट्री सेट करना पड़ता है इस प्रकार आप लोग इस तरीके को बहुत ही आसान तरीके से अपना करते हैं।

1. तो सबसे पहले आप सभी लोगों को अपने फोन को स्विच ऑफ करने की जरूरत पड़ेगी। फिर आप लोगों को अपने मोबाइल का up बोलियम और down बोलियम को भी press करने की जरूरत पड़ती है और इसके साथ साथ आप लोगों को ऑफ बटन कभी काम पड़ेगा इस प्रकार आप लोगों को कुछ सेकंड दबाना होगा। इस प्रकार आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे।

2. इस प्रकार आप लोगों को दो तीन ऑप्शन दिखाई दे दिए जाएंगे वहां पर आप लोगों को ऊपर नीचे करने के लिए volume बटन से आसानी से कर सकते हैं अगर फिर आप लोग उस ऑप्शन पर वह भी करना चाहती हैं तो आप लोग off button दबाकर ओके कर सकते हैं।

3. दोस्तों आपके फोन को इस प्रकार की सेट होने में कुछ समय लग जाता है इस प्रकार दोस्तों आपका मोबाइल चार्ज होना बहुत ही जरूरी होना चाहिए तभी आप लोग अपने फोन को format कर सकते हैं अगर आप लोगों का मोबाइल चार्ज पूरी तरह से नहीं होता है तो बहुत बार ऐसा हो जाता है दोस्तों जब आप लोगों का फोन रिसेट होते समय चालू होने मैं कुछ समय लग जाता है फिर आपका फोन चालू नहीं हो पाता है तो इस प्रकार आपका फोन खराब हो जाता है तो इस बात का आप लोगों को ध्यान रखना होगा।

इस प्रकार दोस्तों में उम्मीद करता हूं आप लोग अपने मोबाइल को बहुत ही आसान तरीके से हार्ड रिसेट कर सकते हैं अब आप लोगों को इस प्रकार परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी और किसी दूसरी पोस्ट की पढ़ने की भी जरूरत नहीं होगी आप बहुत ही आसन तरीके से अब आप लोग अपने मोबाइल को mobile Phone ko reset कर सकती हैं आप लोगों को बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment