मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें ? 2022

0
6524

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें ? 2022

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें ?

दोस्तों यदि आपका कोई मोबाइल फोन खो गया है और आप उसे ढूंढना चाहते हैं इसके अंदर आपके कई सारे आवश्यक डॉक्यूमेंट फोटोस और वीडियोस है तो आप मोबाइल नंबर के माध्यम से बड़ी आसानी से अपने मोबाइल फोन की लोकेशन पता कर सकते हैं। मोबाइल फोन की लोकेशन पता करने के लिए आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ेगा जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल की लोकेशन पता कर सकते हैं और उस एप्लीकेशन का नाम है Mobile Number Locator- Truecaller ID Name एप्लीकेशन एक प्रकार से ट्रूकॉलर एप्लीकेशन की तरह है।

इस एप्लीकेशन के माध्यम से आपको कोई भी व्यक्ति कॉल कर रहा होगा तो उस व्यक्ति की लोकेशन के साथ-साथ आपको और भी काफी ज्यादा इंफॉर्मेशन देखने को मिल सकती है जिसके माध्यम से आप की लोकेशन के पास वाले कोई होटल, हॉस्पिटल, दुकान आदि की लोकेशन से बड़ी आसानी से देख सकते हैं यह तो चलिए शुरू करते हैं इस एप्लीकेशन के माध्यम से हम अपने मोबाइल फोन की लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं साथ में और भी कई प्रकार की जानकारी कैसे पा सकते हैं।

मोबाइल नंबर लोकेटर वर्सेस ट्रूकॉलर आईडी नेम Mobile Number Locator Vs Truecaller ID Name

आपने कभी ना कभी तो ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया होगा जब कोई भी व्यक्ति अननोन नंबर से कॉल करता है तो हम इसकी माध्यम से बड़ी आसानी से पता कर सकते हैं कि हमें कौन व्यक्ति कॉल कर रहा है तो हम ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का इस काम के लिए यूज करते हैं। जिससे हम बड़ी आसानी से पता लगा लेते है कि हमारे पास किसी अनजान व्यक्ति को कॉल किया जा रहा है लेकिन कई बार ट्रूकलर हमें सही जानकारी नहीं दे पाता है जिसकी वजह से हमें जो व्यक्ति कॉल कर रहा है उसके बारे में पता नहीं चल पाता है।

ऐसी स्थिति में यदि आप जानना चाहते हैं कि कौन अनजान व्यक्ति हमारे पास कॉल कर रहा है और अभी इस व्यक्ति की क्या लोकेशन है तो आप ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के माध्यम से पता नहीं कर पा रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा एप्लीकेशन बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग करके आप बड़ी आसानी से मोबाइल नंबर के माध्यम से लोकेशन पता कर सकते हैं।

लोकेशन पता करने के लिए आप उस मोबाइल नंबर लोकेटर एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं और इसे आप बिल्कुल फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन के डाउनलोडर 1 मिलियन से अधिक हो चुकी है और इसे गूगल प्ले स्टोर पर 3.6 की रेटिंग मिली है तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह काफी ज्यादा लोकप्रिय एप्लीकेशन है।

Mobile Number Locator के फायदे क्या है ?

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप लोकेशन पता करने के साथ-साथ और भी कई जुड़ी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं जैसे ही आप इस एप्लीकेशन के अंदर नंबर डालेंगे तो नंबर की लाइव लोकेशन के साथ-साथ नंबर के STD] ISD कोड, उसका एड्रेस शहर का नाम और राज्य का नाम भी दिखाया जाता है तो आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से बड़ी आसानी से किसी भी अननोन नंबर की प्रजेंट लोकेशन बड़ी आसानी से चेक कर सकते हैं।

इसके अंदर और भी कई सारे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं जैसे इस एप्लीकेशन में अनजान नंबर को ब्लॉक और अनचाहे कंपनियों की कॉल ( spam call) को भी ब्लॉक कर सकते है इसके अतिरिक्त यदि आपका कोई मोबाइल फोन खो जाता है तो आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से बड़ी आसानी से अपने मोबाइल को ट्रैक करके पता कर सकते हैं कि आपका मोबाइल इस समय किस स्थान पर है और इस एप्लीकेशन में आपको जीपीएस का फीचर भी देखने को मिल जाता है।

एप्लीकेशन आपको कॉल रिसीव करने से पहले ही कॉल करने वाले व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी दे देता है जिससे आप पहले से ही सावधान हो जाएंगे कि आपके पास कौन सा व्यक्ति इस समय पर कॉल कर रहा है साथ में इस एप्लीकेशन के द्वारा आप कॉलेज हिस्ट्री भी कर सकते हैं और आपके पास जितने कॉल किए जाते हैं उन सभी कॉल्स का रिकॉर्ड इसके अंदर होता है।

आप किसी भी नंबर को बड़ी आसानी से किसी व्यक्ति के पास भेज सकते हैं और साथ में डिलीट कर सकती हैं इसके अंदर आप फोन में डिफॉल्ट बना सकते हैं जिससे आप हाई क्वालिटी कॉल कर सकती हो बिना किसी लिमिट की एप्लीकेशन आपको काफी ज्यादा lightweight Truecaller App है जिसके अंदर आपको काफी ज्यादा आगे जो फीचर देखने को मिल जाते हैं इसके अतिरिक्त आपको यह कई सारी फेक कॉल, रोबोकोल, मार्केटिंग कॉल्स आदि से दूर रख कर आपके कीमती समय को बचाने में आप भी पूरी तरह से सहायता करता है।

मोबाइल नंबर लोकेटर का इस्तेमाल कैसे करें ?

तो चलिए अब हम आपको बता देते हैं कि mobile number locator application का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे उसके बाद आप बड़ी आसानी से मोबाइल नंबर से लोकेशन बता सकते हैं।

Step 1
तो सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है वहां पर आपको इस एप्लीकेशन का नाम डालकर सर्च कर लेना वहां पर आपको ऐसे कई सारे एप्लीकेशन की लिस्ट आ जाएगी तो उनमें से आपको जिस एप्लीकेशन की रेटिंग 3.6 होगी उसे डाउनलोड कर लेना है।

Step 2
डाउनलोड करने के बाद में इसे ओपन करना है ओपन करने के बाद इस एप्लीकेशन का डैशबोर्ड दिखाई दे रहा होगा जिसमें आपको फाइनल लोकेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर आप उसे कई सारी परमिशन मांगी जाएंगी तो आपको अलाव करनी है।

Step 3
उसके पश्चात आपको नंबर लोकेटर वाला एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है फिर आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे यदि आपको मोबाइल नंबर की लोकेशन पता करनी है तो आपको मोबाइल लोकेशन ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 4
करने के पश्चात आपको इंफॉर्मेशन डालनी होगी तो सबसे पहले आपको कंट्री कोड और दूसरी बॉक्स में आपको मोबाइल नंबर डालना है जिसकी लोग इसे ना पता करना चाहते हैं कि वह कौन सी कंपनी का नंबर है। और किस शहर का स्टेट का है।

Step 5
यदि आप जीपीएस लोकेशन चेक करना चाहते हैं तो जीपीएस लोकेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके पश्चात अब आपको अपने नंबर की लाइव लोकेशन के साथ Coordinates दिखाई दे रही होगी।

Step 6
इस ऑप्शन के अतिरिक्त एप्लीकेशन के अंदर आपको नियर बाय प्लेस ऑप्शन के माध्यम से गूगल मैप के द्वारा आप आसपास के होटल, बुक, एटीएम आदि के लिए कितनी आसानी से पता कर सकते हैं इसके अतिरिक्त ट्रैफिक खराब हुई सड़क और ट्रैफिक जाम के बारे में पता कर सकते हैं।

Thunder 2.0 File link

एप्लीकेशन आपकी भी बिल्कुल फ्री में गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है इस एप्लीकेशन की कई सारी खासियत हैं जो कि आपकी बड़ी ही काम की हो सकती है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस प्रकार आप बड़ी आसानी से मोबाइल नंबर के माध्यम से लोकेशन पता कर सकते हैं यदि आपको लोकेशन पता कर रहे हैं या हमारे द्वारा बताए गए इस टेप को फॉलो करने में किसी भी तरह की दिक्कत आती है तो आप मैं नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्दी आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here