Instagram remix reels feature कैसे इस्तेमाल करें? 2022

0
319

Instagram remix reels feature कैसे इस्तेमाल करें? 2022

दोस्तों मुझे आपको यहां पर यह तो बताने की कोई भी जरूरत नहीं है। कि आज के इस टाइम पर सबसे ज्यादा पॉपुलर एवं सबसे ज्यादा उपयोग में लाई जाने वाली एप्लीकेशन Instagram बन चुकी है। पहले के समय में केवल इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो को पोस्ट किया जा सकता था। मगर धीरे-धीरे इंस्टाग्राम में नए-नए फीचर को लॉन्च कर दिया गया। जिसमें igtv videos, reels videos जो कि आज किस टाइम पर सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम पर स्टॉप कर रही हैं।

दोस्तों इंस्टाग्राम ने अपने रील्स फीचर को जैसे ही लोगों के बीच ज्यादा पॉपुलर होते देखा तो उसने एक नया फीचर new remix feature को लॉन्च कर दिया है। और इसका इंतजार काफी लोग बहुत दिनों से कर रहे थे। लेकिन शायद ही वह घड़ी आ चुकी है। मगर फिर भी ऐसे बहुत से उपयोग करता है। जिन्हें इंस्टाग्राम का यह नया फीचर नहीं मिल पाया है। की वजह से आज की इस पोस्ट के अंदर हम आपको बताने वाले हैं। कि आप लोग इंस्टाग्राम के अंदर new remix feature को कैसे इनेबल कर सकते हैं। इसलिए दोस्तों पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए।

Instagram पर remix कैसे करें ?

स्टेप 1: दोस्तों इंस्टाग्राम रीमिक्स फीचर का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको उस यूज़र के reels video को ओपन करें जिसके साथ आप अपनी वीडियो को अटैच करना चाहते हैं।

स्टेप 2 : इसके बाद आपको वीडियो को खुल जाने के बाद नीचे दिए जाने वाले तीन बिंदी क्यों पर क्लिक कर देना अब आपके सामने 6 ऑप्शन खुल कर आ जाते हैं। जिसमें से आपको remix this reel वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना है।

स्टेप 3 : इसके बाद दोस्तों आपके सामने रीमिक्स रील्स वीडियो का नया डैशबोर्ड खुलकर आ जाता है। इसके बाद आप लोग वहां पर किसी दूसरे यूज़र के रील्स वीडियो के साथ अपना रील्स वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हो।

Instagram Remix reels video को एडिट करने का नया तरीका

दोस्तों जब आप लोग अपनी एक रीमिक्स रील वीडियो बनाकर तैयार कर लेते हो उसके बाद आपको उस वीडियो को एडिट करने का मौका भी इंस्टाग्राम देता है।

स्टेप 1 : दोस्तों अगर आप लोगों ने पहले कभी इंस्टग्राम रील्स वीडियो बनाई होगी तो आपको बहुत आसान लगा होगा दोस्तों आप लोग मानोगे नहीं मगर रीमिक्स रील्स वीडियो को एडिट करना नॉर्मल वीडियो कि जितना आसान एवं सरल होता है।

स्टेप 2 : रीमिक्स रिल्स वीडियो के डैशबोर्ड में सबसे पहले आपको सोंग्स को चेंज करने का मौका मिलता है। जिस पर क्लिक करने के बाद आप लोग रील वीडियो के ओरिजिनल आवाज को हटाकर के किसी भी दूसरे गाने को लगा सकते हो।

स्टेप 3 : दोस्तो गाने को बदल देने के बाद इफेक्ट बटन पर क्लिक कर दीजिए इसके बाद आपको वीडियो में लगाने के लिए कई प्रकार इफैक्ट्स और फिल्टर भी देखने के लिए मिल जाते हैं। जिनका उपयोग आप अपनी वीडियो में कर सकते हो।

स्टेप 4 : इफेक्ट लगाने के बाद नीचे दिए जाने वाले बटन के ऊपर क्लिक कर देना है। और एक क्लिक के अंदर ही आप अपनी रील वीडियो को enhance एवं स्मूथ कर पाएंगे।

स्टेप 5 : दोस्तों इतना कुछ करने के बाद रीमिक्स रील वीडियो को एडिट करने के लिए एक टाइमर का ऑप्शन भी मिलता है। जिसकी सहायता से आप अपने रील्स के समय को भी सेट कर सकते हो।

👉 Bhim app se mobile recharge kaise kare

Instagram remix Reels क्या होती है?

दोस्तों अब तक आप लोगों ने इंस्टग्राम के नए रीमिक्स फीचर को इस्तेमाल करने के बारे में तो जान लिया है। मगर बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं। के इंस्टाग्राम का यह नया फीचर क्या होता है। दरअसल यह इंस्टाग्राम का एक नया फीचर होता है। जिसकी सहायता से आप लोग दूसरे के रील्स वीडियो को अपनी वीडियो के साथ अटैच कर सकते हो और उसे एक नया रील्स रीमिक्स वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हो।

और आपको यह भी पता होगा कि पहले के समय में टिक टॉक शॉर्ट वीडियो ऐप में dute के नाम से कितना ज्यादा फेमस हो चुका था लेकिन जब से भारत से टिक टॉक को बैन किया गया है। तब से लेकर अब तक इंस्टाग्राम का रील्स फीचर काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गया है। बहुत सारे लोगों का यह कहना भी है। के इंस्टाग्राम में टिक टॉक जैसे एप्लीकेशन से काफी सारे फीचर को कॉपी कर लिया है।

Instagram remix reels वीडियो चालू कैसे करें ?

दोस्तों टिक टॉक एप्लीकेशन के अंदर dute वीडियो किसी भी अन्य वीडियो के साथ बना सकते थे मगर इंस्टाग्राम के रीमिक्स फीचर मैं यह हो पाना संभव नहीं है। कहने का मतलब है जब तक सामने वाल उपयोगकर्ता new remixing feature को इनेबल नहीं करेगा तब तक आप लोग उसी यूजर के रील्स वीडियो के साथ अपनी रीमिक्स वीडियो रिकॉर्ड नहीं कर पाओगे इसलिए रील्स रीमिक्स वीडियो रिकॉर्ड करने में बनाने के लिए सामने वाले यूजर को अपने रील्स वीडियो में जाकर disable remixing को इनेबल करना पड़ेगा इसलिए दोस्तों अब हम रेल्स वीडियो को remixing reels वीडियो के लिए इनेबल या फिर डिसएबल करने के बारे में जान लेते हैं।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी reels वीडियोस को ओपन कर लेना है। इसके बाद आपको 3 डॉट का ऑप्शन देखने के लिए मिल जाता है। उस पर आपको क्लिक कर देना है।

2. इसके बाद आपके सामने 10, 11 नहीं ऑप्शन खुल कर आ जाते हैं जिसमें से आपको केवल enable remixing के ऊपर क्लिक कर देना है। इसके बाद कोई भी यूजर आपकी रील्स वीडियो के साथ आसानी से remixing reels video रिकॉर्ड कर सकता है।

👉 domen-authority-kya-hai-blog-ki-da-increase-kaise-karen

आज आपने क्या सीखा ?

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हमने आपको बताया है। कि आप लोग अपने इंस्टाग्राम की अंदर new remix reels feature को इनेबल कैसे कर सकते हो? और उसका उपयोग कैसे कर सकते हो हमें आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बहुत ज्यादा पसंद आई होगी और काफी कुछ नया सीखने के लिए भी मिला होगा पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक ध्यान पूर्वक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here