बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें ? Bitcoin Currency कैसे buy करें ? 

0
226

बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें ?

How To Buy Bitcoin Currency In India

क्या दोस्तों आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि बिटकॉइन करेंसी कैसे खरीद सकते हैं (bitcoin kaise kharide) तू आज की इस लेख में आपकी की तलाश खत्म होती है क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप बिटकॉन कहां से खरीद सकते हैं इस कैसे कर सकती है और बिटकॉइन में इन्वेस्टमेंट कैसे कर सकते हैं। क्योंकि आज के समय में बिटकॉइन की बढ़ती लोकप्रियता को देखकर हर व्यक्ति जिसमें अपना इंटरेस्ट रखने लगा है क्योंकि अब बिटकॉइन का ट्रेंड इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि हर व्यक्ति इसके अंदर इन्वेस्ट करके काफी ज्यादा मुनाफा कमाना चाहता है।

क्योंकि आगे आने वाला समय पूरी तरह से डिजिटल होने वाला है और सभी चीजें ऑनलाइन तरीके से होने लगी है क्योंकि पहले के मुकाबले आज के समय में सभी कार्य ऑनलाइन किए जाते हैं और यह काफी ज्यादा सरल तरीका है क्योंकि इसमें समय की बचत के साथ-साथ हमें कई सारी लाभ भी मिलते हैं अब आपको बैंक मैं जाने की वजह आप ऑनलाइन अपने एटीएम या फिर यूपीआई जैसे एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

वहीं पर अब क्रिप्टो करेंसी का चलन भी काफी ज्यादा प्रचलित हो गया है क्रिप्टो करेंसी में एक नया शेयर मार्केट बनता चला जा रहा है और क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचेन पर आधारित एक डिजिटल करेंसी है जिसकी वैल्यू हमेशा घटती बढ़ती रहती है जिस प्रकार सोने की बाहों में उतार-चढ़ाव होता रहता है उसी प्रकार क्रिप्टो करेंसी की मांग और उपलब्धता के अनुसार उसकी कीमत में उतार-चढ़ाव चलता रहता है। वर्तमान समय में मार्केट में सैकड़ों क्रिप्टो करेंसी उपलब्ध है लेकिन इनमें से कुछ लोकप्रिय बिटकॉइन का आविष्कार 2009 में किया गया था ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी का आविष्कार भी 2009 में ही किया गया था Bitcoin वर्तमान समय में काफी ज्यादा महंगी और सबसे सिक्योर क्रिप्टो करेंसी मानी जा रही है।

बिटकॉइन क्या है ?

Bitcoin एक डिजिटल करेंसी है जिसे ना तो कोई व्यक्ति स्पर्श कर सकता है ना ही अपने हाथों में रख सकता है लेकिन इसका ऑनलाइन इस्तेमाल किया जा सकता है जिस प्रकार आप वहीं से ऑनलाइन खरीद सकते हैं उसी प्रकार आप इसी बेच भी सकते हैं।Bitcoin cryptocurrency के संस्थापक या निर्माणकर्ता सतोशी नाकामोटो है जैसा कि हम सभी जानते हैं विटी कौन एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है जिसे ना तो कोई व्यक्ति अपनी जेब में रख सकता है ना ही अपनी बैंक में जमा कर सकता है।

तो चलिए शुरू करते हैं बिटकॉइन कैसे खरीद सकते है क्योंकि यह पोस्ट लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी होने वाली है

बिटकॉइन कैसे खरीदें ?How to Buy Bitcoin in India

यदि आप बिटकॉइन खरीदना और बेचना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है आज मैं आपको बिटकॉइन कैसे खरीदें इस के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं तो चलिए जान लेते हैं बिटकॉइन में इन्वेस्ट कैसे करें? भारत में बिटकॉइन खरीदने के लिए कई सारी वेबसाइट है लेकिन सबसे अधिक क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए CoinSwitch और WazirX से हिना का इस्तेमाल किया जाता है यह दोनों बिटकॉन खरीदने के लिए काफी ज्यादा पॉपुलर और यूज़फुल एप्लीकेशन है जो कि आप को बड़ी आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री में मिल जाएंगे जहां से आप इन्हें अपनी डिवाइस के अंदर इंस्टॉल करके बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

तो आज हम आपको बताएंगे कि आप CoinSwitch एप्लीकेशन के माध्यम से बिटकॉइन कैसे खरीद सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं और जानने का प्रयास करते हैं कि CoinSwitch एप्लीकेशन Bitcoin कैसे खरीदें।

CoinSwitch App से बिटकॉइन कैसे खरीदें ?

1) तो सबसे पहले आपको CoinSwitch ऐप अपने मोबाइल फोन के अंदर इंस्टॉल कर लेना है इंस्टॉल करने के बाद में आपको इसे ओपन करना है ओपन करने के बाद आपको इसके अंदर लोगिन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना है।

2) मोबाइल नंबर डालें और टर्म एंड कंडीशन वाले बॉक्स में क्लिक करके एरो वाले बटन पर क्लिक करना है।

उसके पश्चात रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डालने के बाद आपको आगे बढ़ जाना है।

3) फिर आपको 4 डिजिट का एक पिन बनाना है जैसा कि आप यूपीआई पिन बनाती है उसी प्रकार यहां पर आपको अपना पिन डाल देना है लेकिन आपको उस दिन को हमेशा याद रखना है क्योंकि जब भी आप इसके अंदर लॉगिन करें नहीं तो उस पिन की आवश्यकता पड़ेगी।

4) इस प्रकार आपका अकाउंट बनकर तैयार है अब आपको ट्रेंडिंग करने की शुरुआत करनी है तो उसके लिए आपको केवाईसी करनी पड़ेगी तो इसके लिए आपको एक नीचे राइट साइड में प्रोफाइल का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है

5) अब आपको आपकी प्रोफाइल दिखाई दे रही होगी या बार आप को सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है या अगर आपको आपका यूजर वेरिफिकेशन दिखाई दे रहा होगा।

अब आपको अपनी पैन कार्ड और आधार कार्ड के साथ सभी चीजों को वेरीफिकेशन करना है उसके बाद आपकी केवाईसी वेरीफाई होगी फिर आप ऑफिस में ट्रेंडिंग कर सकते हैं जब तक आप की केवाईसी पूरी नहीं होगी तब तक आप इसमें ट्रेंडिंग शुरू नहीं कर पाएंगे।

6) जब आपकी केवाईसी वेरीफिकेशन पूरी हो जाएगी तो इसके बाद आप अभी तो कोई खरीद सकते हैं बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको इस के होमपेज पर जाना होगा फिर वहां पर आपको बिटकॉइन करेंसी जिसको आप खरीदना चाहते हैं उस पर क्लिक कर सकते हैं।

7) जैसे ही आप बिटकॉइन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आप बिटकॉइन का ग्राफ देख सकते हैं उसकी साथ ही आपको नीचे की साइड में बिटकॉइन buy और सेल करने का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा तो आप जितने का बिटकॉइन खरीदना चाहते है तो इसके लिए बाय वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

8) अब आपको जितनी राशि में बिटकॉन खरीदना है खोजना अमाउंट डाल देना है CoinSwitch एप्लीकेशन पर आप ₹100 से लेकर 2,50,000 रुपए तक का Bitcoin एक बार में खरीद सकते हैं अपना अमाउंट डालने के बाद प्रीव्यू buy बटन पर क्लिक करें।

9) अब आपको यह दिखाया जाएगा कि आप कितनी राशि में कितने बिटकॉइन खरीद सकते हैं उस पर क्लिक करके आपको पेमेंट कर देनी है इस प्रकार आप Bitcoin खरीद चुके हैं।

बिटकॉइन कैसे खरीदें

तो दोस्तों इस तरह से आपने पहला बिटकॉइन खरीद लिया है और यह प्रक्रिया बहुत ही आसान थी लेकिन आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि आप जिस भी करेंसी को खरीदने वाले हैं उसके बारे में आपको अच्छी तरह से रिसर्च करनी है किसी भी बेकारी में आकर कोई गलत करेंसी ना खरीदें एक बार उसके बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर ले ताकि उसके बारे में पता चल सके कि हमें इसमें प्रॉफिट मिलने वाला है या नहीं उसके बाद ही उस करेंसी को खरीदे।

बिटकॉइन खरीदने के फायदे

जो व्यक्ति बिटकॉइन खरीदना चाहता है इसके अंदर उसी को बेनिफिट मिलता है जो अपने धन को लोगों की नजरों से छुपा कर रखना चाहते है इसीलिए क्रिप्टोकरंसी पैसे चुकाने के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म है बिटकॉइन 1 डिजिटल करेंसी है जिसमें धोखाधड़ी की बहुत ही कम उम्मीद रहती है।

वीडियोकॉन को कोई भी अथॉरिटी का वह मैं नहीं कर सकता है जिसके चलते नोटबंदी और करेंसी का मूल्य घटने जैसा खतरा कभी भी सामने नहीं आया। ज्यादातर क्रिप्टो करेंसी की वॉलेट में उपलब्ध है जिसके चलते ऑनलाइन खरीदारी पैसों का लेनदेन काफी ज्यादा आसान हो चुका है बिटकॉइन पूरी तरह से सुरक्षित करेंसी है।

बिटकॉइन के नुकसान

बिटकॉइन का इस्तेमाल ज्यादातर गलत कामों के लिए अधिक किया जाता है जैसे हथियार की खरीददारी फरोख्त ड्रग्स सप्लाई कालाबाजारी आदि के लिए काफी ज्यादा आसान हो गया है।

क्रिप्टो करेंसी या बिटकॉइन का सबसे बड़ा नुकसान तो यही है कि इसका कोई भी भौतिक है रूप नहीं है क्योंकि इसका मुद्रण नहीं किया जा सकता है।

इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यदि कोई ट्रांजैक्शन गलती से हो जाता है तो आप उसे वापस नहीं प्राप्त कर सकते हैं जिससे आपको काफी ज्यादा नुकसान होता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों अब आप हो जान चुकी है कि बिटकॉइन करेंसी कैसे खरीदें क्योंकि यहां पर मैंने आपको बिटकॉइन खरीदने के बारे में विस्तार से जानकारी दी है यदि आपको मेरी यह जानकारी पसंद आती है और आपके लिए उपयोगी साबित होती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। बिटकॉइन करेंसी कैसे खरीदें, बिटकॉइन करेंसी से क्या लाभ है, और इसी से क्या नुकसान होती है इन सभी विषयों से संबंधित मैंने आपको विस्तार पूर्वक बताया है यदि आपको कोई भी पॉइंट समझ में नहीं आता है तो आप अब मुझे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ताकि मैं आपकी सहायता कर सकूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here