गूगल से पैसे कैसे कमाते हैं? ( full guide in 2021 )

गूगल से पैसे कैसे कमाते हैं??

दोस्तों आपको मुझे यह बताने की तो जरूरत नहीं है। की आज के इस टाइम पर गूगल हर एक व्यक्ति के लिए कितना ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है। अगर किसी व्यक्ति को कुछ जानकारी भी प्राप्त करनी होगी तो उसने सबसे पहला कदम गूगल की ओर ही बढ़ाया होगा। क्योंकि गूगल एक ऐसी कंपनी है। जिस पर आप सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि आप इसके द्वारा घर बैठ कर आराम से महीने के अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं।

साथियों अगर आप भी घर बैठकर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं। तो हम यह पोस्ट खास आपके लिए लेकर के आए हैं। और गूगल आज किस टाइम पर इतना ज्यादा लोकप्रिय प्लेटफॉर्म बन गया है। कि लोग इसकी सहायता से महीनों के अच्छे खासे पैसे उठा रहे हैं। अब आपके मन में एक सवाल तो जरूर आया होगा कि क्या गूगल से पैसे कमाने के लिए हमें कोई कोर्स सीखना पड़ेगा तो दोस्तों यहां पर ऐसा कुछ भी नहीं है।

आप इसके द्वारा बिल्कुल फ्री में ऑनलाइन घर बैठकर पैसे कमा सकते हो। तो आइए शुरू करते हैं। तो आज के इस लेख में हम आपको 5 ऐसे ही जबरदस्त एवं ट्रस्टेबल तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। क्योंकि काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं। और उनकी मदद से लोग अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। बस आपको इसके लिए एक गूगल अकाउंट जाने की जीमेल अकाउंट बनाना पड़ता है. क्योंकि उसके द्वारा गूगल कि किसी भी सर्विस को आप उपयोग कर सकते हो।

(1) यूट्यूब से पैसे कमाए

आप यह तो जानते ही होंगे कि यूट्यूब को भी गूगल की तरह दूसरा सर्च इंजन माना जाता है। क्योंकि इस पर भी हमें काफी सारी चीजें यानी कि इंटरटेनमेंट वीडियो नॉलेज फुल वीडियो और भी काफी तरह की वीडियो यहां पर देखने को मिल जाती हैं। और आप यूट्यूब पर बिना किसी इन्वेस्टमेंट के आराम से पैसे कमा सकते हो। इसी के साथ-साथ आप यूट्यूब के द्वारा फेमस भी हो सकते हो।इसके लिए सबसे पहले आपको अपना यूट्यूब पर एक चैनल बनाकर उसे यूनिक नाम देना होगा। फिर आपको यूट्यूब पर एक बेहतरीन लोगों और चैनल आर्ट लगाना होगा। इसके बाद आपको इस पर वीडियो अपलोड करनी पड़ेगी। और अट्रैक्टिव थंबनेल बनाकर सेट करना पड़ेगा। फिर आपको इसमें टाइटल, टैक्स एवं डिस्क्रिप्शन भी लगाना पड़ेगा। और जब आपके यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर्स एवं 4000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट हो जाएगा। तो फिर आप अपने चैनल को गूगल ऐडसेंस से ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हो।

(2) ब्लॉगिंग से पैसे कमाना

अब आपके मन में एक सवाल तो जरूर आया हुआ कि ब्लॉगिंग का नाम तो हमने कभी सुना ही नहीं। तो हम आपको यहां पर बता दें कि ब्लॉगिंग का साफ-साफ मतलब पोस्ट यानी कि आर्टिकल को ही हम ब्लॉगिंग कहते हैं. आपने कई बार इंटरनेट पर न्यूज स्टोरीज एवं इंफॉर्मेशन वगैरा पढ़ी होगी तो वह भी यह ब्लॉग ही कहलाता है। तो इसी प्रकार आप भी किसी न किसी विषय पर कोई आर्टिकल लिखने से गूगल के द्वारा अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

आप आर्टिकल न्यूज़, सामानों का रिव्यू, टेक्नोलॉजी से संबंधित टॉपिक एवं एजुकेशन की शिक्षाएं खाना बनाने की रेसिपी, स्वास्थ्य और फिटनेस के टिप्स अर्थात लेटेस्ट जॉब वैकेंसी के ऊपर आप आर्टिकल लिख सकते हो। यदि आपको जिस क्षेत्र में अधिक जानकारी है। और आप उसके बारे में लिखोगे तो यह आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहेगा। और आपको प्रत्येक सप्ताह में 4 से 5 पोस्ट लिखनी पड़ेगी। और प्रत्येक पोस्ट लगभग आ 1000 शब्दों की होनी चाहिए।

(3) गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमाना

दोस्तों हम आपको यहां पर बता दें गूगल ऐडसेंस गूगल की ही एक सर्विस होती है। यानी कि गूगल ऐडसेंस एक एडवरटाइजिंग नेटवर्क होता है। जो कि आपकी वीडियो पर ऐड दिखाने का काम करता है। और इसे दुनिया का सबसे बड़ा एडवरटाइजिंग नेटवर्क माना जाता है। यदि आप भी ब्लॉगिंग एवं यूट्यूब चैनल के द्वारा पैसे कमाने की सोच रहे हैं। तो आपको सबसे पहले गूगल ऐडसेंस के बारे में जानना आवश्यक है।

जैसा कि आप अभी अभी ऊपर पढ़ ही चुके हैं। कि जब भी आपने किसी वेबसाइट या किसी ब्लॉग पर गूगल के द्वारा ऐड देखने को मिले होंगे। तो आपने उन एड्स पर क्लिक भी किया होगा। तो यहां पर हम आपको बता दें गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाता है। और फिर कुछ परसेंट वह वेबसाइट ओनर को देता है। बिल्कुल इसी प्रकार आपने यूट्यूब की वीडियो पर भी और देखे होंगे। अगर आप उन्हें एड्स पर क्लिक करते हो या उन्हें पूरा देखते हो तो इसके बदले में भी गूगल ऐडसेंस से पैसे मिलते हैं।

(4) गूगल प्ले स्टोर के द्वारा पैसे कमाए

वैसे आज के इस टाइम पर हर किसी के पास एंड्राइड मोबाइल उपलब्ध होता है।और उसके अंदर ढेर सारे एप्लीकेशन उपलब्ध होते हैं। जिनका आप प्रतिदिन इस्तेमाल भी करते हैं।और आपने इन एप्लीकेशन में कभी-कभी ऐड भी देखने को मिले होंगे। और हम आपको बता दें क्या गूगल प्ले स्टोर का उपयोग करके पैसे कमा पाओगे। इसके लिए आपको स्वयं का एप्लीकेशन बनाना पड़ेगा।

अगर आप एप्लीकेशन बनाना नहीं जानते हैं। तो इसके लिए आपको यूट्यूब पर ढेर सारी वीडियो देखने को मिल जाएंगे आप उनमें से जल्द से जल्द सीख कर स्वयं का एप्लीकेशन बना सकते हो। और इसके लिए आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा।आप बहुत ही कम समय में एप्लीकेशन बनाना सीख जाओगे। जैसी आप एप्लीकेशन बनाने उसके बाद आप उसे गूगल एडमॉब के द्वारा ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

(5) गूगल एडवर्ड के द्वारा पैसे कमाए

सबसे पहले तो आप यह जान लें गूगल एडवर्ड एक ऑनलाइन एडवरटाइजिंग सर्विस होती है। और इसका मुख्य काम किसी प्रोडक्ट को या फिर सर्विस को लोगों तक पहुंचाना है। गूगल एडवर्ड का एक कीवर्ड रिसर्चिंग टूल होता है। जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति खुद की प्रोडक्ट को आराम से ऑनलाइन प्रमोट कर सकता है। यदि आपने अपनी किसी वेबसाइट को गूगल एडवर्ड से जोड़ रखा है।

तो यह आपकी वेबसाइट से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को खोजता है। इसके बाद गूगल वेबसाइट पर कॉर्नर में आपकी वेबसाइट मैं आने वाले विज्ञापन दिखाता है। ऐसा होने से आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक आ जाता है। और ट्रैफिक के मुताबिक ही आपकी इनकम बढ़ती चली जाती है।

गूगल एडवर्ड से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल की एडवर्ड वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा। फिर आप उसके अंदर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा। इसमें बिल्कुल फ्री में अकाउंट बना सकते हैं। फिर आपको उन कीवर्ड्स को चुनना पड़ेगा जिन पर लोग अपनी किसी प्रोडक्ट को सेल करने के लिए विज्ञापन चलाया करते हैं। अरे आप गूगल एडवर्ड की सहायता से एड्स चला सकते हो।

अंतिम शब्द ( last word)

तो दोस्तों इस लेख को पढ़ने के बाद आपको काफी अच्छी तरीके से समझ आ गया होगा कि आप घर बैठकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं? अगर आपको हमारी इस पोस्ट से जरा सा भी फायदा हुआ हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करें। ताकि और लोग भी इसके बारे में जान पाए धन्यवाद।

Leave a Comment