गूगल पर आईडी कैसे बनाएं? Google per ID kaise banaen 2021.

0
108

गूगल पर आईडी कैसे बनाएं? Google per ID kaise banaen 2021.

गूगल पर आईडी कैसे बनाएं?
Google per ID kaise banaen 2021.

एक बार फिर से आप सभी लोगों का स्वागत करते हैं अगर आप हमारी पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो इस प्रकार आप लोगों को बहुत धन्यवाद अगर जानना चाहते हैं कि गूगल पर आईडी कैसे बनाएं? Google per ID kaise banaen 2021. इसके बारे में आपको सारी जानकारी देने वाली है जो आपके लिए बहुत ही जरूरी होगी आप अपने मोबाइल फोन पर गूगल अकाउंट बनाने के लिए पूछ रहे हैं तो आप लोग यहां पर सही जगह आये है।

गूगल अकाउंट तैयार करने में दोस्तों कम से कम दो-तीन मिनट का समय लग जाता है लेकिन हम ऐसे कैसे लोग ऐसे होते हैं जो गूगल पर अकाउंट बनाना नहीं जानते हैं और आप सब हेलो गूगल पर सर्च करते रहती है कि गूगल पर अकाउंट किस प्रकार बनाएं इस प्रकार आप लोगों को गूगल पर अकाउंट बनाने के लिए बहुत सारी परेशानी की दिक्कत आती है किस प्रकार हुआ लोगों को इस आर्टिकल में बहुत जानकारी देने वाली जो आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग होगी।

अगर आप अपने मोबाइल में गूगल अकाउंट नहीं बना पाते है तो इस प्रकार आप लोग Google account के बिना कुछ नहीं कर सकते हैं इस प्रकार आप लोग इस गूगल की सर्विस का यूज़ नहीं कर सकते इस प्रकार आप लोगों को अपने मोबाइल में Google Drive, Play Store, photo, documents इस प्रकार की बहुत सारी सेवाएं मिल जाती है गूगल की तरफ से इसके अतिरिक्त आप लोगों गूगल अकाउंट के जरिए से आप अपने स्मार्टफोन में मैसेज और ट्रैक कर सकते हैं इस प्रकार आप लोग अच्छी प्रकार से जान सकते हैं कि अगर आप अपना अकाउंट नहीं बनाएंगे तो आप लोगों को कितनी जरूरत है इसके लिए तो हम जानेंगे Google account अपने मोबाइल में कैसे बनाएं?

What is Google account? गूगल अकाउंट क्या होता है?

अपने मोबाइल के जरिए से Google account कैसे बनाते हैं? तो आप लोग गूगल अकाउंट का इस्तेमाल किस प्रकार कर सकते हैं और इसके ऑथेंटिकेशन,excess करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है गूगल केरी आप लोगों को एक यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए, Google Play Store, Gmail, ads, documents इस प्रकार अन्य और भी अनुमति देने के के लिए होते हैं इस प्रकार एक Google बहुत ही अच्छी सर्विस होती है जो कि Google box, YouTube Google application, Google Maps,इस प्रकार हम लोगों को Google account की आवश्यकता पड़ती है अगर आपको अपना खुद का ही तो चैनल बनाना हो तो इसके लिए भी आप लोगों को Google account बनाने की जरूरत पड़ेगी।

अगर आप भी अपना खुद का Google account बनाना चाहते हैं तो आप लोगों को इसके लिए कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है गूगल से फ्री में प्रदान करता है अगर आप लोग Google account अपने बिजनेस या कारोबार के लिए बनाना चाहते हैं तो भी आपको गूगल अपनी तरफ से यह सुविधा बिल्कुल फ्री देगा तो चलिए अब हम गूगल अकाउंट बनाने के बारे में विस्तार पूर्वक जाने वाले हैं।

अपने smartphone मैं Google account कैसे बना सकते हैं?

अगर दोस्तों आप सभी लोगों को अपने लिए गूगल अकाउंट बनाने की जरूरत है तो अब हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं तो आपके लिए बहुत ही जरूरी है तो इसे गूगल अकाउंट को बनाना बहुत सारे तरीके होते हैं आप Google account को बहुत ही आसान तरीके से बना सकते हैं तुम्हें अब लोगों को यहां पर गूगल अकाउंट बनाने वाले दो तरीकों के बारे में विस्तारपूर्वक बताऊंगा जिसकी मदद से आप लोग अपना खुद का गूगल अकाउंट बहुत ही आसन तरीके से बना पाएंगे।

Google account फ्री में कैसे बनाएं? आसान 2 तरीके,

पहला तरीका होता है आप अपनी क्रोम ब्राउज़र द्वारा गूगल अकाउंट बना सकते हैं और इसी प्रकार दूसरा तरीका होता है setting menu के जरिए से गूगल अकाउंट कैसे बनाएं इस प्रकार 2 तरीके होते हैं उनकी मदद से हम आपको गूगल अकाउंट बनाने का पूरा प्रोसेसिंग बताने वाले हैं।

1. सबसे पहले आप लोगों को दोस्तों अपने मोबाइल में किसी ब्राउजर को ओपन कर लेना होगा।

2. ब्राउज़र को ओपन करने के बाद साइना विकल्प ऑप्शन पर ओके कर देना होगा।

3. फिर आपके आपके सामने create option account को सेलेक्ट करना होगा इसे सेलेक्ट करने के बाद आपको for myself option कलेक्ट करना होगा इसके बाद नेक्स्ट बटन पर टाइप कर देना होगा।

4. इस प्रकार सेलेक्ट करने के बाद सबसे पहले आप लोगों को अपना नाम लिखना होगा और उसके बाद आपको अपना लास्ट नेम लिख देना होगा फिर आप लोगों यूजरनेम पर ओके कर देना होगा फिर आप लोगों को अपना एक पासवर्ड बना लेना होगा इसके बाद आप लोगों को कंफर्म वाले ऑप्शन पर ओके कर देना होगा फिर आप लोगों को दोबारा से वही पासवर्ड दे देना होगा फिर आप लोगों को नेक्स्ट कर देना होगा नेक्स्ट करने के बाद आपको अपना डेट ऑफ बर्थ डाल देना होगा डेट ऑफ बर्थ डालने के बाद आपको सारी डिटेल्स भर देनी होगी फिर नेक्स्ट कर देना होगा।

इस प्रकार यह करने पर आपके सामने एक agreement form दिखाई दे दिया जाएगा इसमें आप लोगों को अपने गूगल की सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए नियम के अनुसार शर्ते बताई जाएंगे उनको आप को पढ़ लेना होगा अगर आप से नहीं करना चाहे तो इस प्रकार आप लोगों को कोई दूसरा ऑप्शन भी नहीं मिलेगा आपको उसी पर ओके कर देना होगा।

जैसे ही दोस्तों आप सब यह कर देते हैं उस पर ओके तो इस प्रकार आप लोगों का Google account बन जाता है अब आप इस प्रकार अपने गूगल अकाउंट को क्रोम ब्राउज़र में आसानी से लॉगिन कर सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को सभी सेवाएं गूगल फ्री में देता है अब हम बात करने वाले हैं गूगल की setting menu के द्वारा अकाउंट कैसे बनाएं।

Setting menu से Google account कैसे बनाएं?

अगर आप सेटिंग मेनू से अपना गूगल अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आप लोगों को सबसे पहले नीचे दिए गए account and sync को सेलेक्ट करना होता है इस प्रकार आपके सामने एक प्रकार की लिस्ट दिखाई देगी उसमें कुछ ऐड अकाउंट वाले ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना होगा।

फिर आप लोगों को अलग-अलग प्रकार के बहुत सारे अकाउंट बनाने का विकल्प मिल जाएगा इस प्रकार आप लोगों को अपना गूगल अकाउंट बनाना है तो बना सकते हैं इसके लिए आप लोगों को गूगल अकाउंट को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद फिर आप लोगों को क्रिएट अकाउंट वाले ऑप्शन पर सेलेक्ट कर देना होगा फिर आपको जन्मदिन जेंडर यह सब भर देना होगा फिर आपको नेक्स्ट बटन पर ओके कर देना होगा।

अगर आप लोगों ने पहले से ही अपना अकाउंट बना लिया है तो आप द्वारा से अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं तो भी बना सकते हैं फिर आप लोगों को वहां पर create a Gmail address वाली ऑप्शन पर कलेक्ट करना होगा इसके बाद आप लोगों को अपना नाम और फिर इसके बाद आपको नेक्स्ट बटन करके अपने इसका पासवर्ड देना होगा पासवर्ड देने के बाद फिर आपको कंफर्म पासवर्ड देना होगा इसके बाद नेक्स्ट बटन पर ओके कर देना होगा

गूगल पर आईडी कैसे बनाएं?

ऊपर की तरफ फिर आपके सामने एक agreement option नजर आएगा इसी प्रकार गूगल की नियम की शर्तों के अनुसार बताई गई सभी नियमों को सही तरीके से पढ़ लेना होगा और उसी प्रकार ऊपर की तेरे आपके पास दूसरा कोई ऑप्शन नहीं है आपको नेक्स्ट बटन पर ओके कर देना होगा तो फिर आप लोगों को इस प्रकार अगले ऑप्शन पर आपका गूगल अकाउंट और पासवर्ड आसानी से दिख जाएगा और उसके साथ-साथ आप लोगों को गूगल की सर्विसेज का सारा लिख दिखाई दे दिया जाएगा फिर आप लोगों को नेक्स्ट बटन पर ओके कर देना होगा।

Drag Headshot

जैसे ही आप लोग अपने इस गूगल अकाउंट के लिए नेक्स्ट बटन पर ओके करें तो आप लोगों का गूगल अकाउंट बंद कर तैयार हो जाता है इस प्रकार आप लोग अपने गूगल अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं इस प्रकार आप चाहे तो YouTube, Play Store, Chrome browser. Web browser, map इस प्रकार आप लोग बहुत ही अच्छी प्रकार से ओपन कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि आप लोग आप अपना खुद का Google account बना सकते हैं बहुत ही आसान तरीके से अगर फिर भी कोई दिक्कत आती है तो इस पोस्ट से रिलेटेड कमेंट बॉक्स में आसानी से पूछ सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को अगली नई पोस्ट के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here