Google AdMob क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएं जाते हैं ?

Google AdMob क्या होता है? गूगल एडमॉब से पैसा किस तरह कमा सकते हैं?2021

Google AdMob क्या होता है? गूगल एडमॉब से पैसा किस तरह कमा सकते हैं?2021
Google AdMob क्या होता है? गूगल एडमॉब से पैसा किस तरह कमा सकते हैं?2021

हेलो फ्रेंड्स आप सभी कैसे हैं आज हम आप सभी लोगों को बताने वाले हैं कि Google AdMob क्या होता है?| गूगल एडमॉब से पैसा किस तरह कमा सकते हैं? के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में तो आज का यह आर्टिकल आप लोगों के लिए बहुत ही खास होने वाला है आप लोगों ने देखा होगा कि जब भी आप कोई मोबाइल एप्लीकेशन अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं तो आप इसका इस्तेमाल करते ही होंगे तो आपको इस पर ऐड्स आसानी से दिखाई दे दिए जाते हैं यह एड्स दिखाकर ही आपको बहुत सारा पैसा मिल जाता है इस प्रकार आप लोग भी गूगल पर एडमॉब से एड्स दिखाकर पैसा बहुत सारा कमा सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों अब हम आपको लोगों को आगे बताने वाले हैं इसके बारे में पूरी डिटेल्स विस्तार पूर्वक क्योंकि आज बहुत से कम लोग ऐसे हैं जो एडमॉब के बारे में जानते ही होंगे। Mobile application मैं दिखने वाली सभी एड्स को आप लोग गूगल एडमॉब के जरिए दिखाया जाता है और गूगल एडमॉब का इस्तेमाल मोबाइल एप्लीकेशन को monetize करने के लिए यह किया जाता है जिसे आप घर बैठे पैसा कमा सकें।

तो हम आपको बिना देर किए इसके बारे में अब बताते हैं तो दोस्तों गूगल Admob क्या होता है और गूगल एडमॉब से कैसे पैसे कमा सकते हैं तो हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं।

Google admob क्या होता है?

Google admob एक एडवर्टाइजमेंट प्लेटफार्म होता है जिसके जरिए मोबाइल में ऐड को show कराया जाता है Google admob पैरंट ऑर्गेनाइजेशन कंपनी होती है जिस प्रकार किसी भी वेबसाइट या ब्लॉगर मैं ऐड Google AdSense के जरिए दिखाई जाती हैं इसी प्रकार Android and IOS mobile फोन में यूज होने वाली सभी एप्लीकेशन में ऐड Google admob के जरिए दिखाई जाती हैं।

दोस्तों यह गूगल का एक free product होता है जो सभी मोबाइल एप्लीकेशन को promote and monetize कराता है और इसी प्रकार गूगल एडमॉब की सबसे बड़ी advertising company मैं इसका नाम लिया जाता है यह प्रत्येक महीने लगभग 40 billion website and mobile application मैं अपनी ads दिखाता है गूगल एडमॉब का headquarter mountain view, मैं California मैं होता है Google admob मैं बहुत अलग अलग advertisement platform के लिए एड्स देता है जैसा कि दोस्तों, Windows phone,WebOS, iOS, Android etc.

Google admob लांच हुआ? – Google AdMob की लॉन्च डेट क्या है?

Google admob 10 अप्रैल 2006 में उमर हमोई ने स्थापना की थी उस टाइम उमर हमोई ने Google admob platform को तैयार किया था जब वह California मैं रहता था। गूगल के जरिए इसे 27 मार्च 2010 में खरीद लिया गया था और Google शेखचिल्ली एडमॉब कंपनी को खरीदने के लिए एप्पल कंपनी ने भी इसकी बोली लगा दी थी। और गूगल के जरिए 2013 में एडसन स्कूल लांच कर दिया गया और इसी तरह Google admob को अपडेट करा दिया गया था।

Google admob account कैसे बनाते हैं? Google admob account kis Prakar create Karen?

दोस्तों अभी तक हम सब यह जान चुके हैं कि Google admob क्या होता है और गूगल एडमॉब से पैसा कैसे कमाया जाता है और Google admob को किसने बनाया है यह सब हम ऊपर जान चुके हैं तो चलिए अब हम मांगे जाने वाले हैं स्टेप बाय स्टेप करके पूरी जानकारी हिंदी में,

1. सबसे पहले आप लोगों को अपने मोबाइल में जाकर किसी भी अपने मनपसंद ब्राउज़र को ओपन कर लेना होगा।

2. जैसे ही आप लोग ब्राउज़र को ओपन कर लेते हैं उसमें आप लोगों को गूगल एडमॉब सर्च कर लेना होगा फिर आपको सबसे पहले सर्च रिजल्ट में Google admob link दिखाई दे दिया जाएगा उस लिंक पर आपको ओके करना होगा।

3. जैसे ही आप लोग गूगल एडमॉब की लिंक पर ओके कर देने के बाद एडमॉब एक साइड में दाई ओर साइन अप पर ओके कर देना होगा और फिर आप लोगों को अपनी खुद की ईमेल से लॉगिन कर लेना होगा।

4. इस प्रकार आप लोग एक नई पीठ पर लॉगिन हो जाएंगे फिर आपके सामने successfully वहां पर आपका गूगल एडमॉब अकाउंट क्रिएट हो जाएगा और फिर आपको कुछ आगे confirmation इस को फॉलो करना होगा उन सब को आप यस या नो में कर सकते हैं इसके बाद आप लोगों को continue Google admob हो पर ओके कर देना होगा।

5. इस प्रकार दोस्तों आप लोग Google admob homepage के मुखपृष्ठ पर आ जाएंगे फिर आपको आगे Get start पर ओके कर देना होगा।

6. फिर आपको आगे पीछे जाएगा क्या आप अपने मोबाइल की एप्लीकेशन स्टोर में एप्लीकेशन को listed किया है अगर आप लोगों ने एक किया है तो यह पर आपको उसी कर देना है अन्यथा आप लोग no पर ओके कर सकते हैं और इस प्रकार आपको फिर आगे कंटिन्यू पर क्लिक कर देना होगा।

7. जैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा उस पर आपको अपना नाम भी करना होगा जैसे ही वहां पर आपका एप्लीकेशन का नाम उस पर डाल देते हैं और इस प्रकार add application पर ओके कर देना होगा इस प्रकार आप लोगों को done पर ओके कर देना है इस प्रकार आपका Google admob पर ऐड हो जाएगा।

JAY OP

Google admob एड्स यूनिट किस प्रकार बना सकते हैं?

दोस्तों अब हम लोगों को आएंगे new create ad unit तैयार करना होता है इस प्रकार आप लोगों को homepage पर add unit पर ओके करना होगा उदाहरण के लिए मैं आपको बता दूं कि जैसे ही आप लोग बैनर ऐड पर ओके कर देते हैं तो फिर आप लोगों को नेक्स्ट play the ad unit inside your application उस वाले homepage पर आप लोगों को done पर ओके कर देना होगा।

इस प्रकार आप लोगों का banner ad तैयार हो जाता है इस प्रकार आप लोगों को ad unit ID को copy करके new notepad पर रख लेना होगा फिर आपको बाद में होम पेज पर जाना होगा और दोबारा से ad unit पर ओके कर देना है इस प्रकार हम लोगों को Interstitial Ad तैयार करना होता है। इसके बाद आप लोगों को Interstitial Ad वाले ऑप्शन पर सेलेक्ट करो कि कर देना होगा आगे फिर आपको ad unit name जालना होता है और फिर आपको बाद में done पर ओके कर देना होगा।

इस प्रकार आप लोगों को Interstitial Ad आईडी कोड को नोटपैड पर सेव कर लेना होगा अब आप लोग इन दोनों को ad id code के एप्लीकेशन में ऐड कर लेना होगा तो इस प्रकार आप लोगों को ऐड यूनिट जनरेट करके सभी एप्लीकेशन में अच्छी प्रकार से एड्स लगा सकते हैं। इस प्रकार आप लोग एडमॉब की सहायता से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। और आप लोग अपने एडमॉब गूगल Account को तैयार कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि अब आप लोग जान चुके होंगे कि Google AdMob क्या होता है? गूगल एडमॉब से पैसा किस तरह कमा सकते हैं?2021.

Leave a Comment