Gmail id Kaise Banaye Mobile se? 2021 in Hindi.

Gmail id Kaise Banaye Mobile se? 2021 in Hindi.

Gmail id Kaise Banaye Mobile se? 2021 in Hindi.
Gmail id Kaise Banaye Mobile se? 2021 in Hindi.

हाय दोस्तों नमस्कार आज की इस नया article में हम आपको बताने वाले हैं कि Gmail id Kaise Banaye Mobile se? 2021 in Hindi. के बारे में हम आपको पूरी डिटेल या जानकारी देने वाले क्योंकि दोस्तों ईमेल आईडी बनाना हम सबके लिए बहुत ही जरूरी होता है तू आज हम आपको ईमेल आईडी बनाने का अच्छा और सबसे बेहतरीन तरीका बताने वाली है और email ID बनाना बहुत ही सरल होता है यह email ID बनाना बिल्कुल फ्री होता है email ID बनाने के लिए आप लोगों को कोई भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होती है यह Google की तरफ से बिल्कुल फ्री होता है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए आपको email ID बनाने की पूरी प्रोसेसिंग बताएंगे तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत खास होने वाली है।

और दोस्तों email ID हम लोगों के लिए क्यों जरूरी होती है और आप लोग अपनी ईमेल आईडी को किस तरह सुरक्षित कर सकती हैं और हम लोगों को email ID से क्या फायदा होता है तो इसी के बारे में आप लोगों को कुछ जरूरी बात बताने वाले हैं उसको पूरा अवश्य पढ़ें।

मोबाइल में ईमेल id कैसे बनाएं?

तो दोस्तों सबसे पहले आप लोगों को यह जानना बहुत ही जरूरी होता है कि email ID क्या होती है और के सारे processing हम लोगों के लिए क्यों आवश्यक होती है जैसा की आप लोगों ने कंप्यूटर से इंटरनेट की सहायता से दूसरे कंप्यूटर में भेज सकती हैं अगर आप सभी लोग के पास अपनी खुद की email ID है उसकी सहायता से आप लोग आप किसी दूसरे आदमी की email ID पर आप यह दूसरे से video, document, audio किस प्रकार जैसी बहुत सारी फाइल्स को बहुत ही आसान तरीके से कुछ भी पल में एक दूसरे व्यक्ति के पास सेंड कर सकते हैं।

अगर आप लोग हमसे कहे कि email ID क्यों हम लोगों के लिए आवश्यक होती है तो मैं आपसे यह बात करूंगा दोस्तों ईमेल आईडी हम सबके लिए बहुत ही जरूरी होती है दोस्तों आज के टाइम में हम लोगों के पास अगर ईमेल आईडी नहीं होती है तो बहुत से प्रकार की आप लाभ या खुदा नहीं ले सकती हैं अगर आप लोग इंटरनेट की दुनिया से जुड़ना चाहते हैं इस प्रकार आपको अपने email ID जरूर बना ले अगर आप किसी भी परीक्षा में पास हो जाते हैं और सरकारी नौकरी के लिए हम डालते हैं तो आप लोगों को एक ईमेल आईडी की जरूरत पड़ेगी अगर आपने तो चैनल मोबाइल में कमाल करते हैं तो आप लोगों को फिर भी एक ईमेल आईडी की जरूरत पड़ेगी क्योंकि दोस्ती ईमेल आईडी के लिए हम लोगों को बहुत ही जरूरी होती है क्योंकि ब्राउज़र अगर हम किसी को भी ओपन करेंगे तो हम लोगों को पहले ईमेल आईडी बनाना पड़ेगा।

Gmail ID Kaise banaye mobile se? Gmail ID kaise banaye?

1. जैसा कि आप लोग ऊपर पढ़ चुके होंगे कि हमने आपको बताया है कि email ID हम लोगों के लिए क्यों बहुत ही आवश्यक होती है और हम लोगों को ईमेल आईडी क्यों बनाना बहुत ही जरूरी होता है तो अब हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं कि Gmail ID kaise banaye mobile se?सबसे पहले आप लोगों को किसी Gmail official website पर जाना होगा।

2. अगर आप किसी Gmail official website को ओपन कर कैसी है तो आप Gmail के होम पेज पर आसानी से पहुंच जाएंगे तो आप लोगों को इस पेज पर एक ऑप्शन दिखाई दे दिए जाएगा वहां पर आपके सामने लिखा होगा कि create an account से आपको इस ऑप्शन पर ओके कर देना होगा।

3. दोस्तों इस प्रकार आपके सामने एक मैं आपके ओपन हो जाएगा और इस page पर आप लोगों को सार डीटेल्स फिल करने को कहा जाएगा। और इस प्रकार आप लोगों को जो भी पूछा जाएगा वहां पर आप लोगों को भर देना होगा किस प्रकार आप लोगों को Submit वाले ऑप्शन पर ओके कर देना होगा।

तो आप लोगों को सबसे पहले अपना नाम डालना होगा और इसके बाद आपको लोगों को लास्ट में बदलना होगा फिर आप लोगों को create a password अपनी जीमेल अकाउंट के लिए मजबूत और स्ट्रांग पासवर्ड बना देना होगा। पासवर्ड आप लोगों को दो बार डालना होगा वही के बाद आपको अपना डेट ऑफ बर्थ जो आपके आधार कार्ड पर है वही डाल देना होगा फिर आप लोगों को मेल या फीमेल भर देना होगा उसके बाद आपको मोबाइल फोन पर अपना मोबाइल नंबर लिख देना होगा यह नंबर आपकी मोबाइल में होना मौजूद बहुत ही आवश्यक है। और इसके बाद आप लोगों को अपने गांव का पता डाल देना होगा और अपनी ईमेल आईडी का सही पता डाल देना होगा। और के बाद आप लोगों को अपनी हंसी लो कि उनको भर देना होगा।

4. फिर आप लोगों को अपने मोबाइल मैं जीमेल पॉलिसी कोशिका करना चाहते हैं तो के लिए आप लोगों को agree बटन पर ओके कर देना होगा।

Email id kaise banaye mobile se?

5. इसके बाद आप लोगों को दोस्तों अपनी मोबाइल नंबर का वेरीफाई करना बहुत जरूरी होता है जो आप लोगों ने अपने रजिस्ट्रेशन के दौरान जो भी लिखा था अपने मोबाइल नंबर को आप लोग दो प्रकार से वेरीफाई करते हैं। इसके लिए आप लोगों को कंटिन्यू button option पर उनकी कर देना होगा।

Email id kaise banaye mobile se?2021

6. इस प्रकार आप लोगों को अब अगली पेपर वेरिफिकेशन स्कूल कितना होगा जो आप लोगों को अपने मोबाइल नंबर आया होगा इसके बाद आप लोगों से continue वाली ऑप्शन पर ओके कर देना होगा आप लोगों से एक बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आप लोगों को वेरिफिकेशन कोड के लिए टेक्स्ट मैसेज सेलेक्ट करना होगा इसी प्रकार अगर आप लोगों ने अपने मोबाइल पर s.m.s. के द्वारा वेरिफिकेशन कोड मिलता है तो आप लोगों को आवाज को सेलेक्ट करना होगा ।

Mk PUBG GURU

Download

और अगर आपके पास कॉल आता है तो आपको ईमेल आईडी की तरफ से उसने वेरीफिकेशन कोड तो बताएगा और आपके पास तेरी स्टेशन आने वाले 15 मिनट टाइम लग जाता है अगर आप लोगों के पास किसी कारण verification code नहीं पहुंच पाता है तो आप फिर एक बार कोशिश कर सकते हैं फिर आप लोगों को अगेन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

7. इस प्रकार दोस्तों आप लोगों का मोबाइल नंबर वेरीफाई हो चुका है अब इस प्रकार आपका नया पेज ओपन हो जाएगा आप लोगों को continue Gmail वाले ऑप्शन पर ओके कर देना होगा इसके बाद आपका जीमेल अकाउंट कुछ समय लगेगा और अपना अकाउंट बनाने के लिए कुछ थोड़ा समय लगता है।

8. आप इस प्रकार जोक तो आप लोगों का जीमेल अकाउंट बनकर तैयार हो चुका है अब आप लोग इसे 10 मिनट के अंदर अपनी ईमेल आईडी पर चाहे तो किसी भी आदमी को ईमेल भेज सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि आप लोग अपना चुके होंगे कि Gmail id Kaise Banaye Mobile se? 2021 in Hindi. के बारे में पूरी जानकारी अगर आपको ईमेल आईडी बनाने में फिर भी कुछ समस्या आ रही है तो आप कमेंट कर कर हम से आसानी से पूछ सकते हैं हम आपको जीमेल आईडी बनाने में पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment