Fixed deposit क्या है? जानिए इसके बारे में पूर्ण जानकारी 2022

0
337

Fixed deposit क्या है? जानिए इसके बारे में पूर्ण जानकारी 2022




नमस्कार मित्रों आज के एक और न्यू लेख के अंदर आपका तहे दिल से स्वागत है। साथियों आज के इस पोस्ट के अंदर हम आपको एक ऐसी जानकारी से रूबरू कराने जा रहे हैं। शायद ही आपको उसके बारे में पहले से पता हो दोस्तों अगर आप इस पोस्ट में शुरू से लेकर एंड तक बने रहेंगे तो आज के पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल हो सकती है। क्योंकि आज किस पोस्ट के अंदर हम आपको एफडी यानी कि फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में बताने जा रहे हैं। हालांकि दोस्तो आपने पहले भी फिक्स डिपाजिट का नाम तो सुना ही होगा मगर आपने कभी भी इसके बारे में जानने की कोशिश नहीं की होगी।

दोस्तों दरअसल आपने यह सुना होगा कि लोग कहते हैं। कि आप इतने पैसों की एप्टी कर दो आपके इतने साल में कितने पैसे हो जाते हैं। साथियों जब आपके पास में पैसे उपलब्ध रहते हैं। तो आप उन्हें जमा करने की सोचते हो तो साथियों अगर आप उन्हें FD यानी कि फिक्स्ड डिपॉजिट के अंदर जमा कर देते हो तो वह आपके पैसे डबल भी हो जाते हैं। तो दोस्तों आज किस पोस्ट के अंदर हम आपको फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रही है। साथ ही हम आपको इसके फायदे एवं नुकसान क्या क्या हो सकते हैं? सभी को बारीकी से बता देने वाले हैं। इसलिए आपसे गुजारिश है। आप लोग इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

फिक्स्ड डिपॉजिट क्या होता है?

दोस्तों कोई भी आम आदमी हो वह अपनी तनख्वाह में से कुछ ना कुछ बचा कर उन पैसों को सेव करने की यानी कि जमा करने की सोचता है। जिसकी वजह से बहुत पैसे आगे चलकर उसके किसी काम में आ सके और फिर वह सही समय पर उन पैसों का लाभ उठा सके बहुत से लोग ऐसे होते हैं। जो कि अपने पैसों को बैंक में जमा कर देते हैं। तो उन्हें ब्याज भी अधिक मिलता है। अगर दोस्तों ऐसे में आप बिना किसी रिस्क के पैसों को इन्वेस्ट करना चाहते हैं। तो भाई इसके लिए आप फिक्स डिपाजिट का इस्तेमाल कर सकते हैं।क्योंकि यह बहुत भरोसेमंद एवं बिल्कुल सुरक्षित होता है। दोस्तों इसके अंदर पैसों को एक निश्चित टाइम के लिए निवेश करते हैं। और उस पर आपको अच्छा खासा ब्याज भी मिल जाता है।

और जो आपको और बचत राशि मिलती है। वह आपके बैंक खाते में जमा हुई राशि से बहुत ही अधिक हो जाती है। हालांकि दोस्तों ऐसे बहुत से बैंक हैं। जो कि आपको फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा आपको देते हैं। दोस्तों फिक्स डिपाजिट जैसा कि फिक्स के नाम से ही पता चल रहा है। कि इसमें राशि एक निश्चित समय के लिए जमा की जाती है। अगर आपको कोई इमरजेंसी या फिर कोई जरूरी काम आ जाता है। तो आप फिक्स डिपाजिट को तोड़कर पैसे भी निकाल सकते हो दोस्तों फिक्स्ड डिपॉजिट लंबे समय एवं छोटे समय दोनों के लिए होता है। फिर भी हम आपको यहां पर बता दें डिपॉजिट कम से कम एक हफ्ते और ज्यादा से ज्यादा की बात करें तो यह 10 साल तक के लिए हो जाता है।

Fixed deposit पर आपको कितना इंटरेस्ट मिलता है?

जैसा कि आपको पता ही होगा प्रत्येक बैंक की ब्याज की डेट अलग-अलग रूप से होती है। और वह ब्याज 6% से लेकर 9% सालाना के बीच में रहती है। और जिस समय पर आप सब से डिपाजिट करवा रहे हो उस वक्त जो ब्याज दर होगी तो वह आपको आखरी समय तक मिलती रहती है। दोस्तों फिक्स डिपॉजिट पर आपको कितना ब्याज मिल सकता है। यह इस बात पर निर्भर होता है। कि आप कितने वक्त के लिए फंड करवा सकते हो अगर आप ज्यादा समय के लिए फंड कब आओगे तो आपकी ब्याज उतनी ही अधिक होगी दोस्तों फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज रेट सेविंग अकाउंट के अंदर जमा राशि से बहुत ज्यादा मिलती है।

Fixed deposit करने के फायदे?

(1) दोस्तों फिक्स डिपॉजिट करने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है। किस के अंदर आपको अच्छा खासा ब्याज मिल जाता है।इसी के साथ इसके अंदर कोई भी रिस्क नहीं होती है। यह बिल्कुल सुरक्षित होता है। और मार्केट के अंदर चाहे कितनी भी उतार-चढ़ाव आए आपको एक निश्चित ब्याज ही मिलता है।

(2) आपके फिक्स डिपॉजिट पर जो ब्याज आपको मिलेगा या फिर मिलता है। तो आप उसे महीने में या फिर क्वार्टर ली भी प्राप्त कर सकते हो।

(3) बाय द वे आपको कोई इमरजेंसी आ जाए तो ऐसे में आप उस फिक्स्ड डिपॉजिट के जरिए लोन भी हासिल कर सकते हो और आपको फिक्स्ड डिपॉजिट के टोटल अमाउंट का 90% तक लोन आसानी से दे दिया जाता है। और उस पर ब्याज दर बहुत ही कम लगाया जाता है।

(4) फिक्स्ड डिपॉजिट हमें किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है। 80 c डेडिकेशन से हमें 15000 तक की फिक्स्ड डिपॉजिट पर किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है। इससे बस आपका ही फायदा होता है।

(5) और जो वरिष्ठ नागरिक होते हैं। उनको फिक्स डिपाजिट करवाने में अतिरिक्त ब्याज दर प्राप्त होता है। और इस सुविधा को हर एक बैंक देता है। साथियों एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट प्लान के अंदर साधारण सिटीजन को फिक्स डिपॉजिट पर 5.25 – 6.25 प्रतिशत ब्याज दर दे दिया जाता है। दोस्तों अगर उसकी उपेक्षा वहां पर सीनियर सिटीजन होता है। तो उसके मुकाबले उसे 6 – 6.75 प्रतिशत ब्याज दर मिलेगा।

समय से पहले FD तोड़ने पर क्या हुआ?

दोस्तों जब कभी भी हम फिक्स डिपाजिट करते हैं। तो हमारे जो पैसे होते हैं वह एक निश्चित समय के लिए जमा कर दिए जाते हैं। और उन पर हमें ब्याज भी मिलता रहता है। मगर कभी-कभी ऐसी समस्या आ जाती है। जिसकी वजह से हमें फिक्स डिपाजिट को तोड़ना भी पड़ सकता है। तो ऐसे समय में फिक्स डिपॉजिट को तोड़ने के कुछ नुकसान भी निकाले गए हैं। जो कि दोगुने होते हैं। अगर वक्त से पहले हम फिक्स डिपाजिट को तोड़ते हैं। तो बैंक द्वारा हमें प्लेंटी दी जाती है। और एसबीआई बैंक के द्वारा ली जाने वाली 500000 से कम की FD तोड़ने पर 0.5 प्रतिशत की प्लेंटी लगा दी जाती है। बिल्कुल इसी तरह अगर आप लोग दूसरी बैंकों से एफडी यानी कि फिक्स डिपाजिट को तोड़ते हो तो ऐसे समय में आपके ऊपर प्लेंटी लग जाती है।

इसी के साथ आपको एफडी यानी कि फिक्स्ड डिपॉजिट पर जो ब्याज मिलेगा वह भी बहुत कम हो जाता है। अगर साथियों शुरू में आपको यह महसूस होने लगे कि फिक्स्ड डिपॉजिट करवाने से पहले हमें पैसों की आवश्यकता होगी। तो ऐसे में आप लोग थोड़ा थोड़ा करके पैसों की एफडी करवा सकते हो मान लीजिए कि अगर आपके पास ₹500000 हैं। तो आप उन्हें एक ही फिक्स डिपाजिट अमेंडमेंट डालने की बजाय अलग-अलग अकाउंट के अंदर एक ₹100000 तक की एफडी करवा सकते हैं। ऐसे में अगर आपको किसी समय कोई इमरजेंसी आ जाए तो उसमें से आप किसी भी एक एफडी को तोड़कर पैसों का लाभ उठा सकते हो अगर आप लोग ऐसा करोगे तो आप हर प्रकार के नुकसान से छुटकारा पा सकते हो।

अंतिम शब्द?

दोस्तों आज किस पोस्ट के अंदर हमने आपको फिक्स डिपाजिट के बारे में बताया है। इसी के साथ हमने आपको इसके फायदे व नुकसान के बारे में भी बताया है। हमें उम्मीद है कि आप को इस रोचक जानकारी को जानने के बाद बहुत अच्छा लगा होगा अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के पास एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करें धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here