Facebook किस देश की कंपनी है और फेसबुक का मालिक कौन है ?

Facebook किस देश की कंपनी है और फेसबुक का मालिक कौन है ?

Which country’s company is Facebook and who is the owner of Facebook

एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तों आपका इस जानकारी के अंदर दोस्तों आज की जो जानकारी है। वह फेसबुक से संबंधित है। और दोस्तों आज की इस जानकारी में हम आपको फेसबुक से संबंधित हर जानकारी देंगे । तो दोस्तों इस जानकारी को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि दोस्तों इस जानकारी में हमने कई चीजों का खुलासा किया है दूसरी दोस्तों शुरू करते हैं।

Facebook क्या है?

मित्रों आपको बता दूं कि Facebook एक social platform है। इंटरनेट पर स्थित समाज के लिए फ्री में उपलब्ध कराया गया सेवा है। Friends, Facebook के जरिए फेसबुक से जुड़े मेंबर्स अपने दोस्तों परिवार एवं रिलेशन तथा संपर्क बना सकते हैं साथ ही message and photo aur video का आदान-प्रदान एवं आपस में Share भी करते हैं। मित्रों आपको बता दूं कि facebook को Facebook Inc नाम के एक privacy company के द्वारा चलाया जाता है। शुरुआती में इसे The Facebook के नाम से जाना जाता था फिर आगे चलकर 2005 में इसका नाम Facebook कर दिया गया।

Facebook Hindi के साथ ही पूरे विश्व के कई other language में भी उपलब्ध है। Friends, Facebook पर काम करने के लिए आपको इसमें एक account profile बनाना होता है और अपने बारे में information डालने के बाद दोस्त जोड़ना होता है और फिर लोगों से chatting और photo aur video sharing करना start कर सकते हैं।

Facebook किस देश की कंपनी है?

दोस्तों मेरे ख्याल से शायद आप में से कई लोगों को यह नहीं पता होगा कि फेसबुक किस देश की कंपनी ने बनाया है। तो दोस्तों आपको बता दें कि फेसबुक उस देश की कंपनी ने बनाया है जिसका यूट्यूब गूगल तथा कुछ अन्य भी प्लेटफार्म है। सोशल मीडिया के ‌अर्थात Facebook अमेरिका देश की company है। फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग भी America के उद्यमी एवं social networking site चलाने वाले व्यक्ति हैं। मार्क जुकरबर्ग का पूरा नाम मार्क एलियट ज़ुकरबर्ग (mark elliot zuckerburg) है और इनका जन्म 14 मई 1984 को विएत plans New York में एक यहूदी परिवार में हुआ था।

Facebook का मालिक कौन है?

मित्रों क्या आपको पता है कि फेसबुक के मालिक कौन हैं? यदि नहीं पता तो हम आपको फेसबुक के मालिक के बारे में भी अवश्य बता देते हैं। तो दोस्तों Facebook का मालिक मार्क जुकरबर्ग है जिन का पूरा नाम मार्क एलिएट जुकरबर्ग (mark elliot zuckerburg) है। मार्क जुकरबर्ग ने Facebook को एडुआर्दो सॅवेरिन डस्टिन मॉस्कोविट्ज़ क्रिस ह्यूज़ेज के साथ participate कर सन 2004 में स्थापित किया था।

फेसबुक लॉन्च कब हुई थी?

दोस्तों आपको बता दें कि Facebook का स्थापना सन 2004 में Cambridge Massachusetts संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था और इसे स्थापित किए थे मार्क जुगर बर्ग अपने सहयोगी एडुआर्दो सॅवेरिन डस्टिन मॉस्कोविट्ज़ क्रिस ह्यूज़ेज के साथ।

Facebook के संस्थापक कौन हैं?

Friends, Facebook के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग हैं इन्होंने अपने सहयोगी एडुआर्दो सॅवेरिन डस्टिन मॉस्कोविट्ज़ क्रिस ह्यूज़ेज के साथ मिलकर Facebook का स्थापना सन 2004 में कैम्ब्रिज मासाचुसेट्स संयुक्त राज्य America में किया था।Facebook के संस्थापक और ऑनर दोनों ही मार्क जुकरबर्ग ही हैं। इन्होंने स्टार्टिंग में फेसबुक को the Facebook के नाम से स्थापना किया था फिर आगे चलकर इसका नाम Facebook कर दिया गया।

India mein Facebook कब लॉन्च हुआ ?

भारत में फेसबुक 26 सितंबर 2006 में आया और इसे चलाने के लिए एक email पते का आवश्यकता होता था। Facebook को आज भी हम email या mobile number के द्वारा पता चला सकते हैं। 2007 में कई बड़ी-बड़ी companies व्यापार बढ़ाने के लिए Facebook के साथ में जूड़ी और इसके साथ ही अब Facebook को करोड़ों अरबों रुपए का benefit होने लगा।

Facebook का उपयोग कैसे किया जाता है?

दोस्तों आपको बता दें Facebook का उपयोग करने के लिए आप अपने स्मार्टफोन में Play Store पर जाकर Facebook को download कर सकते हैं और आईफोन में app store से। Facebook को download करने के बाद जब आप इसे open करेंगे तो Sign up के ऊपर click करके अपना नाम, जन्मतिथि, email or mobile number डालकर एक नया अकाउंट बनाएंगे।

Facebook Account बनाने के बाद आप यहां पर उपलब्ध लोगों के पास friend request भेजेंगे और फिर उनके साथ में video, photo, message, status share कर पाएंगे।फेसबुक पर आप अपना status Share करके लोगों को ये बता सकते हैं, कि present time में आप क्या कर रहे हैं और आप चाहे तो Facebook पर live होकर भी अपने Friends एवं सगे संबंधियों से बात और विचार विमर्श कर सकते हैं।

Facebook को आप photo aur video Store करने के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं । आप चाहें तो Facebook के upload किए गए video ya photo को निजी तौर पर रख सकते हैं, जिसे आपके अलावा और कोई भी नहीं देख पाएगा और आपके द्वारा upload किया गया वीडियो या photo सालों साल तक सुरक्षित पड़ा रहेगा।

Facebook Status Update

अगर आप अपने Facebook friends को ये बताना चाहते हैं, कि आप present time में क्या कर रहे हैं या फिर क्या सोच रहे हैं तो आप अपने Facebook profile पर Status Update करके अपने दोस्तों को बता सकते हैं। फेसबुक पर Status Update सिर्फ 24 घंटे के लिए होता है ।जब आप अपने status को update करते हैं, तो उस समय से लेकर 24 घंटे के अंदर तक आपके friends vइस पर कमेंट या फिर like कर पाते हैं और फिर ये अपने आप ही समाप्त हो जाता है।

फेसबुक समूह (Group)

Facebook पर आप एक समूह या Group बना सकते हैं जिसमें आप लाखों लोगों को जोड़ सकते हैं और फिर अपनी बात सिर्फ एक बार share करके लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं। Facebook Group में लोगों को जोड़ने का कोई सीमा नहीं होता है। आप जितना लोग चाहे उतना जोड़ सकते हैं और आप अपने ग्रुप को प्रबंधित भी कर सकते हैं आप ये तय करेंगे कि आपके ग्रुप में सिर्फ आप ही मैसेज भेजेंगे या फिर आप के member भी भेज सकते हैं। इसके अलावा भी Group Settings में जाकर आप बहुत से नियमों को प्रबंधित कर सकते हैं। तो है ना कितना मजेदार बात Facebook group में लाखों या करोड़ों व्यक्तियों को जोड़ना और फिर सिर्फ एक message send कर उन सभी लोगों से अपनी बात कहना।

Facebook Page

फेसबुक ग्रुप के तरह ही Facebook Page भी होता है। जिस तरह से आप अपने Facebook group में लाखों या करोड़ों व्यक्तियों को जोड़ सकते हैं वैसे ही आप अपने Facebook page में भी uncountable लोगों को जोड़ सकते हैं।Facebook group ya Facebook page बनाने के लिए सबसे पहले आपका फेसबुक पर एक account होना आवश्यक है और आप अपने उसी Facebook profile के जरिए Facebook group या फिर page create कर पाएंगे।

Facebook से खतरा

दोस्तों क्या आपको इससे खतरे के बारे में पता है कि फेसबुक से आपको क्या खतरा हो सकता है। यदि नहीं पता तो दोस्तों ध्यान पूर्वक आगे पढ़े हम आपको आगे बताने वाले हैं कि फेसबुक से आपको क्या खतरा हो सकता है। दोस्तों यह बहुत ही ध्यान रखने योग्य बात है यदि आप इस बात का ध्यान रखते हो तो आप अवश्य ही इस खतरे से हमेशा मुक्त रहोगे तो दोस्तों बताते हैं ।आपको वह कौन सा खतरा है। तो दोस्तों जो लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक धीरे-धीरे लोगों के ऊपर इस कदर छा रहा है जैसे लोग इसे अपने दिनचर्या में शामिल करने लगे हैं। present time में हर कोई smartphone चलाने वाला Facebook के ऊपर अपना बहुत सारा वक्त व्यतीत करता है ।परंतु दोस्तों क्या आपको पता है की इससे आपको बहुत ज्यादा नुकसान भी हो सकता है।

Facebook के ऊपर आपके data पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है ।ये third party companies के साथ में भी share किया जा रहा है और Facebook ऐसा अपने विज्ञापन दाताओं के लिए करता है। ताकि विज्ञापनदाता आपके फेसबुक news feed पर उसी हिसाब से advertisement दे सकें। Facebook की terms and conditions समय-समय पर बदलती रहती है और फिर वो default हो जाती है। फेसबुक upyogkarta इन नीतियों को chatting के द्वारा बहुत ज्यादा प्रबंधीत नहीं कर पाते हैं।

फेसबुक पर चल रहे advertisements की प्रामाणिकता का कोई एंतवार नहीं होता है मित्रों यदि आप Facebook पर चल रहे विज्ञापनों के ऊपर क्लिक करते हैं तो हो सकता है, कि वो advertisement किसी high quality company का हो और ये भी हो सकता है कि कोई माल बेयर हो और आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचावे। Facebook पर किसी भी LINK या चल रहे विज्ञापन पर बहुत सोच समझकर ही क्लिक करें, एवं यहां पर आए हुए message को भी बिना जांचे परखे Share ना करें।

Facebook Inc के बारे मे

Friends Facebook Inc एक निजी company है जिसके द्वारा Facebook को चलाया जाता है। फेसबुक के स्थापना के बाद इसका नाम द फेसबुक रखा गया था किंतु दोस्तों फिर 2005 में इसे फेसबुक के नाम से नामांकित किया गया।

Facebook का मुख्यालय कहां है?

दोस्तों क्या आपको पता है कि फेसबुक का मुख्यालय भी और वह कहां है यह हम आपको बताते हैं तो दोस्तों Facebook का मुख्यालय संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के पश्चिमी तट पर स्थित कैलिफोर्निया में है। ये राज्य अमेरिका में third number पर सबसे बड़ा राज्य है दूसरे नंबर पर टैक्सास और पहले नंबर पर अलास्का है।

Facebook का कमाई कितना है?

दोस्तों आपको बता दूं कि फेसबुक की कमाई 31 मार्च 2021 तक सिर्फ 3 महीने की कमाई 26.171 billion-dollar था जो कि पिछले सालो से 47.55 परसेंट का इजाफा हुआ है। वही 31 मार्च 2021 को पूरे 12 महीने की Facebook का Earning something 94.399 billion-dollar था। सन 2020 में Facebook का पूरा साल का कमाई 85.965 billion-dollar था और अगर बात करें सन 2019 का तो उस समय पूरे साल का कमाई 70.697 billion-dollar था।

तो दोस्तों हमने आपको फेसबुक से संबंधित सारी जानकारी दे दी है दोस्तों हम आपको अवश्य बताना चाहेंगे कि आप फेसबुक पर अपनी प्राइवेट चीजों को शेयर ना करें हो सकता है आपको ऐसे हानि हो सकती है। दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताएं और दोस्तों यदि यह जानकारी आपको बहुत अच्छी लगी हो या फिर कुछ लाभदायक लगी हो तो अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी अवश्य शेयर करें जिससे वे लोग भी इस फेसबुक के खुलासे के बारे में जान सकें धन्यवाद।

Leave a Comment