डिजिटल मार्केटिंग क्या है? जानिए इसके बारे में संपूर्ण जानकारी। 2021

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? जानिए इसके बारे में संपूर्ण जानकारी। 2021

दोस्त आप इस बात को जानकर बड़े ही हैरान होंगे के डिजिटल मार्केटिंग का विस्तार आज किस टाइम पर काफी तेजी से होता जा रहा है। क्योंकि प्रत्येक कंपनी अपने किसी भी प्रोडक्ट या फिर सेवाओं को प्रमोट करवाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सबसे अधिक उपयोग कर रही हैं। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा अपने बिजनेस को कोई व्यक्ति आराम से फैला सकता है। एवं उसकी ब्रांड वैल्यू को बढ़ाने के लिए प्रत्येक कंपनी कोई ना कोई बिजनेस नाम से अपनी वेबसाइट भी क्रिएट कर रही हैं।

अर्थात जब कोई कंपनी कोई बिजनेस शुरू करती है। या फिर किसी प्रोडक्ट का निर्माण करती है। तू सफलता प्राप्त करने के लिए मार्केटिंग का होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि यही एक ऐसा तरीका होता है? जिसके द्वारा मार्केटिंग काफी अच्छी तरीके से हो जाती है।पहले के समय में मार्केटिंग जैसे टीवी, न्यूज़पेपर, मैगजींस, पेप्लेट्स , रेडियो, बैनर एवं पोस्टर जैसी चीजों का उपयोग किया जाता था। और बहुत सी ऐसी कंपनियां थी जो कि प्रत्येक घर में जाकर अपने प्रोडक्ट के बारे में बताया करती थी।
लेकिन आज के इस टाइम पर मार्केटिंग के तरीकों में इतना ज्यादा परिवर्तन हो गया है। के मानो इंटरनेट ही संसार का सबसे विशाल मार्केटिंग स्थान बन गया है। यानी कि कोई भी बड़ी या फिर छोटी कंपनी हो अगर वह कोई मार्केटिंग करेगी तू वह इंटरनेट का सहारा जरूर लेती है। और इसे ही डिजिटल मार्केटिंग का नाम दिया गया है। और आप तो यह जानती होंगे कि जब से भारत में इंटरनेट सस्ता हो गया है तभी से इंडिया में इंटरनेट के उपयोग करता काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं। और इसी वजह से भारत को इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले वाला दूसरा देश माना गया है।

डिजिटल मार्केटिंग की पूर्ण परिभाषा?

साथियों डिजिटल मार्केटिंग को दो शब्दों से मिलकर बनाया है। जैसे डिजिटल यानी कि इंटरनेट एवं मार्केटिंग का मतलब इंटरनेट का बाजार होता है। उदाहरण के तौर पर विकिपीडिया के मुताबिक कोई प्रोडक्ट या सर्विस उसे बेचने के लिए हम डिजिटल टेक्नोलॉजीज आदि इंटरनेट एवं और भी काफी सारे तरीकों का उपयोग करते हैं।और इसी प्रकार की मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग या फिर डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।

आमतौर पर ऑनलाइन मार्केटिंग करने के काफी सारे तरीके पाए जाते हैं। और वह दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग की अपेक्षा ऑनलाइन मार्केट में काफी अंतर पाया जाता है। यानी कि ऑनलाइन मार्केटिंग का उपयोग करके टारगेट ऑडियंस तक अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा और फास्ट तरीका होता है। किसी भी प्रोडक्ट को एक बेहतरीन रूप से लोगों तक पहुंचाने के लिए ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना जाने के लिए पैसे भी खर्च करती हैं।
डिजिटल मार्केटिंग शुरू कैसे करते हैं?

साथियों सबसे पहले तो मैं आपको यहां पर यह बात बता दूं कि आप लोग डिजिटल मार्केटिंग को निम्न तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके बारे में आपको नीचे विस्तार पूर्वक रूप से बताया गया है।

Blogging ke dwara digital marketing Karen.

(1) ब्लॉगिंग

साथियों डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा तरीका होता है। आपको यहां पर फ्री में काम करने का मौका मिलता है। क्योंकि काफी सारे लोग तो ऐसे हैं जिन्होंने अपनी ब्लॉगिंग केयर के माध्यम से ही डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया को उभर कर देखा है। एवं आज के समय में वह डिजिटल एक्सपर्ट कहलाते हैं। इसके द्वारा आप सीख भी सकते हैं। और काम भी आसानी से कर सकते हो।

साथियों काफी सारे लोग ऐसे होते हैं जो कुछ सर्च इंजन के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर काफी सारे ट्रैफिक एवं कस्टमर को ले आते हैं। लेकिन उससे पहले एस ई ओ के बारे में नॉलेज बेहद मायने रखता है। यहां पर मैं आपको बता दूं के काफी सारी कंपनियां अपनी वेबसाइट के एसडीओ पर काफी रुपए खर्च करके एसईओ एक्सपर्ट बन चुकी है। एवं इसके द्वारा आप एक अच्छी पैसे कमाने वाली जो भी हासिल कर सकते हो।

YouTube channel Banakar digital marketing ka hai

(2) यूट्यूब चैनल

शायद ही आप इस बात से रूबरू होकर यूट्यूब को भी आज के इस टाइम पर दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन मानते हैं। क्योंकि यूट्यूब पर काफी ज्यादा ट्रैफिक पाया जाता है।और आप लोग युटुब पर वीडियो के माध्यम से किसी भी प्रोडक्ट को आसानी से प्रमोट करवा सकते हो। और काफी सारी ऐसी कंपनियां भी पाई जाती है। जो कि अपने प्रोडक्ट का रिव्यू बड़े-बड़े यूट्यूब पर से करवाती हैं। और उन्हें पैसे भी देती हैं।

आप भी एक वीडियो क्रिएटर या फिर यूट्यूबर हो तो आप भी यूट्यूब का उपयोग करके आराम से डिजिटल मार्केटिंग शुरू कर सकते हो। क्योंकि यह एक बिल्कुल फ्री प्लेटफार्म होता है। जिसका उपयोग आप बिना किसी रुपयों के कर सकते हो। और काफी सारी जानकारी हासिल कर सकते हो।

(3) सोशल मीडिया

अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं। तू आप लोग सोशल मीडिया को अपना सकते हैं। क्योंकि यह तरीका भी काफी ज्यादा लोकप्रिय और काम कर साबित होता है। काफी सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां सोशल मीडिया का उपयोग प्रमोशन करवाने के लिए करती हैं। वैसे आपने सोशल मीडिया पर काफी सारी कंपनियों के एड्स देखे होंगे उदाहरण के तौर पर फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर एवं ईटीसी इत्यादि।

(4) गूगल एडवर्ड्स

अगर आप ने इंटरनेट पर एड्स देखे हैं। तो फिर आपको यह पता होना भी बेहद जरूरी है। कि सबसे ज्यादा एड्स गूगल के माध्यम से ही दिखा जाते हैं। और गूगल एडवर्ड्स की सहायता से आप आसान तरीके से किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग को सफल बना सकते हो। और यह एक पैड सर्विस मानी जाती है। जिसके लिए आपको कुछ पैसे चुकाने पड़ते हैं।उसके बाद ही आप अपने अपने प्रोडक्ट को टारगेट ऑडियंस तक पहुंचा पाओगे। गूगल एडवर्ड के द्वारा चलाए जाने वाले ऐड्स कुछ इस प्रकार होते हैं। जैसे –

TECHNO ARI

• डिस्पले एडवरटाइजिंग
• टेक्स्ट एड्स
• इमेज एड्स
• गिफ एड्स
• टेक्स्ट और इमेज ऐड्स
• मैच कंटेंट एड्स
• वीडियो ऐड्स
• स्पॉन्सर्ड सर्च ईटीसी
• पॉपअप एड्स

(5) एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग को कमीशन पर आधारित करके बनाया गया है। ऑनलाइन शॉपिंग एवं प्रोडक्ट को भेजने वाली काफी सारी कंपनियां पाई जाती हैं। जो एफिलिएट प्रोग्राम को चला रही हैं। जिसके द्वारा आप वेबसाइट के किसी भी प्रोडक्ट को आराम से बेच पाओगे उसके बाद आपको कमीशन के तौर पर कुछ पैसे दे दिए जाते हैं।
वैसे डिजिटल मार्केटिंग का यह सबसे अच्छा तरीका होता है। इसके द्वारा वेबसाइट की मार्केटिंग एवं प्रोडक्ट की सेल दोनों हो जाते हैं।और एफिलिएट मार्केटिंग में प्रोडक्ट बिच जाने पर ही कमीशन दिया जाता है।

निष्कर्ष ( conclusion )

तो दोस्तों आप लोग आप समझ ही गए होंगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है?और इसे कैसे शुरू कर सकते हैं? एवं इसकी प्रोसेस क्या होती है? सब कुछ मैंने आपको इसी पोस्ट के माध्यम से बता दिया है। उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट बेहद पसंद आई होगी और आपको हमारी इस पोस्टर से लाभ भी जरूर मिलेगा अगर आपको इसमें कुछ भी अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करें धन्यवाद।

Leave a Comment