क्रिप्टो करेंसी क्या है? जानिए इसके बारे में संपूर्ण जानकारी।

0
156

क्रिप्टो करेंसी क्या है? जानिए इसके बारे में संपूर्ण जानकारी।

आमतौर पर ऐसे कई लोग पाए जाते हैं।जो कि क्रिप्टो करेंसी के बारे में बात करते रहते हैं। और आप तो यह जानते ही हैं। कि यह एक डिजिटल युग है। और टेक्नोलॉजी का जमाना है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति वक्त के साथ चलने की ख्वाहिश रखता है। और आगे बढ़ना चाह भी रखता है। तो इसी वजह से आज हम आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में कुछ जानकारी देने वाले हैं। तो साथियों पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा कमाल की साबित होने वाली है। इसलिए पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहे।
क्रिप्टो करेंसी की पूर्ण विवेचना?

यह एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा होती है। और इस करेंसी को एक इंक्रिप्टेड टेक्निक के उपयोग के द्वारा बनाया गया है। और इसका इस्तेमाल करेंसी के यूनिट को रेगुलेट करने के लिए होता है। इंक्रिप्ट की सहायता से क्रिप्टो करेंसी की ट्रांजैक्शन में पारदर्शिता ला सकते हैं। लगभग आज के समय में लोग ऑनलाइन नेट बैंकिंग एवं शॉपिंग जैसी कई सारी चीजों के लिए ऑनलाइन पैसों का उपयोग करते हैं।और इसके लिए वहां बैंक अकाउंट क्रेडिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का सहारा लेते हैं।

अगर वह इस समय पर उन पैसों का लेनदेन करना चाहते हैं तो सबसे पहले उनके खाते में पैसे होना बेहद महत्वपूर्ण होता है। और इसी वजह से क्रिप्टो करेंसी आज के समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय बन चुकी है। और क्रिप्टो करेंसी खुद भी एक डिजिटल करेंसी होती है। और इसके लिए आपको बस उसे खरीदना पड़ता है। एवं उस करेंसी के द्वारा आप कोई भी डिजिटल ट्रांजैक्शन कर पाओगे। हेलन के मार्केट में आज के स्थान पर काफी सारी क्रिप्टोकरंसी होती हैं। जैसे बिटकॉइन, लिब्रा इन को छोड़कर और भी ऐसे कई cryptocurrency  होती है? जिनमें भारतीय जिओ कॉइन भी शामिल होते हैं।

क्रिप्टो करेंसी कितने प्रकार की होती है?

जैसा कि आप अभी अभी ऊपर पड़ी चुके हैं कि cryptocurrencyमार्केट के अंदर में कई प्रकार की देखने को मिल जाती है। पर उनमें से कुछ ही ऐसी चुनिंदा करेंसी होती हैं। जो कि आज के चलते टाइम पर काफी ज्यादा प्रसिद्ध हो चुकी हैं। और सबसे अच्छा परफॉर्मेंस भी करती हैं। तो आइए हम cryptocurrency के बारे में जान लेते हैं।
• बिटकॉइन
• लिटकॉइन
• पीरकॉइन •
• एथेरियम
• डॉग कॉइन

क्रिप्टो करेंसी के काम करने का तरीका क्या है?

क्रिप्टो करेंसी का लेनदेन अक्सर पियर टू पीयर टेक्निक के उपयोग से होता है। यानी कि इसका मतलब किसी एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर डायरेक्ट क्रिप्टो करेंसी को ट्रांसफर करना होता है। क्रिप्टो करेंसी को लोगों के पास एक ब्लॉकचेन के जैसे भेजते हैं।और इसका काम करने का तरीका बिल्कुल बैंक के लेन-देन के जैसे ही होता है। उसी प्रकार वैसे ही cryptocurrency भी लेनदेन के सभी ट्रांजेक्शन का हिसाब रखती है। दुनिया में काफी सारे बिटकॉइन माइनर बिटकॉइन के लेनदेन का ट्रांजैक्शन जो होता है। उस पर अपनी कड़ी नजर रखते हैं। एवं इनके ट्रांजैक्शन के मैथमेटिक्स को बहुत ही बढ़िया तरीके से एक्सप्लेन करते हैं। और इन लोगों को बिटकॉइन का माइनर कहते हैं। कहां जाए तो इन्हीं के मुताबिक ही बिटकॉइन आज की इस समय पर सबसे ज्यादा सुरक्षित करेंसी मानी जाती है।

जो व्यक्ति बिटकॉइन की माइनिंग करता है। वह बिल्कुल बैंक के क्लर्क के जैसे होता है। जिस प्रकार बैंक के क्लर्क के खाते से होने वाली ट्रांजैक्शन का कैलकुलेशन किया जाता है। उसी प्रकार वैसे ही बिटकॉइन की माइनिंग करने वाले व्यक्ति कोर्ट की भाषा में बिटकॉइन का ट्रांजैक्शन का कैलकुलेशन किया जाता है। जो व्यक्ति इस प्रकार सफल ट्रांजैक्शन कर देता है। तो बिटकॉइन कि मैंने करने वाले व्यक्ति को 12. 5 बिटकॉइन देते हैं।

क्रिप्टो करेंसी को कैसे खरीदा जाता है?

cryptocurrency को आप बड़े ही आसन तरीके से खरीद सकते हो। और उसे खरीदने के वक्त आपको कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। यानी कि आप बिटकॉइन, लाइट कॉइन एवं पीरकॉइन को यूनि कॉइन जेब पे बीटी एक्स आज सभी को इंडिया की नाम की वेबसाइट पर से ही खरीद सकोगे। इन वेबसाइट पर सभी प्रकार की cryptocurrency उपलब्ध होती हैं। जिन्हें पैसों के द्वारा खरीद सकते हो। जिसके लिए आप डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग का भी उपयोग कर सकते हो।

👉इसे भी पढ़ें

New ATM card ke liye aavedan kaise karen 

क्या cryptocurrency भारत में लीगल है?

दोस्तों सबसे पहले तो आप यह जान लें कि क्रिप्टोकरंसी एक ऐसी करेंसी होती है। जो कि डिसेंट्रलाइज डिजिटल करेंसी मानी जाती है। और देश की किसी भी सरकार को इस करेंसी पर कोई अधिकार या नियंत्रण नहीं होता है। और इसी वजह से भारत से भारत सरकार ने इसे बहन नहीं किया है। अगर आप इसे खरीदोगे तो आप को रोकती भी नहीं है। इस प्रकार आप क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं। लेकिन आपको अपने ऊपर एक रिस्क लेकर भारत सरकार को यह जताना पड़ता है।

कि यह एक करेंसी होती है। जिस पर सरकार का कोई काबू नहीं होता है। इस प्रकार अगर आप ऐसी किसी करेंसी में निवेश करते हो। एवं बाय द वे आपको कोई नुकसान हो जाता है। तो इसकी जवाबदारी उनकी नहीं होती है। अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहेंगे तो इसे आप अपनी समझ के मुताबिक ही कर सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी के क्या-क्या फायदे होते हैं?

क्रिप्टो करेंसी एक डिटेल करेंसी होती है। जिसका उपयोग किसी भी देश में किया जा सकता है। क्रिप्टो करेंसी की कीमत प्रत्येक देश में बराबर ही में होती है। क्योंकि इस क्रिप्टोकरंसी पर देसी बम सरकार का कोई हक एवं नियंत्रण नहीं होता है। और इसी भक्ति सिक्योरिटी बिल करेंसी माना जाता है। और आप इसका उपयोग कहीं भी किसी भी स्थान पर कर सकते हैं। इनमें में किसी भी प्रकार का ऑनलाइन फ्रॉड नहीं होता है। क्योंकि क्रिप्टो करेंसी किसी भी देश की करेंसी नहीं होती है। इसी वजह से इस पर किसी देश की आर्थिक स्थिति का कोई प्रभाव नहीं पढ़ सकता है।

क्रिप्टो करेंसी के नुकसान क्या है?

जैसा कि आप लोग जानते हैं बिटकॉइन यह डिजिटल करेंसी होती है। एवं इस पर किसी देश या सरकार का भी कोई हक एवं नियंत्रण नहीं होता है। और इसी वजह से आप के भाव में ज्यादा उछाल्या एवं अधिक गिराव भी आ जाएगा । यह कैसी वजह होती है। जिसके द्वारा आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करते हो। यानी कि आपको जितना फायदा होगा उतना ही नुकसान भी हो सकता है। क्रिप्टो करेंसी को दो लोगों के बीच में इस्तेमाल किया जाता है।

इसी वजह से इस क्रांति का इस्तेमाल किसी गलत कार्य के लिए भी कर सकते हैं। जैसे कि हत्यारे एवं ड्रग्स खरीदने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। और इसी एक कार्ड की वजह से प्रत्येक देश की सरकार क्रिप्टोकरंसी को हर एक नागरिक को खरीदने से रोकती है। और इसकी सबसे बड़ी समस्या यह है। बाय द वे एक बार आपकी क्रिप्टो करेंसी अकाउंट हैक कर लिया जाता है। तो उसके बाद क्रिप्टो करेंसी को आप वापस नहीं पा सकते हो। यानी कि जो व्यक्ति आपके अकाउंट को हैक करके ट्रांजैक्शन कर लेता है। तो फिर आप ट्रांजैक्शन किए हुए कॉइंस को भी वापस नहीं पा सकोगे।

अंतिम शब्द

तो साथियों क्रिप्टो करेंसी के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको हासिल हो गई होगी। और इससे आपको लाभ भी जरूर मिला होगा। उम्मीद करता हूं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो या अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here