एंड्राइड मोबाइल एवं कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस कैसे जाने?( Full Guide in 2021 )

एंड्राइड मोबाइल एवं कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस कैसे जाने?( full guide in 2021 )

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं। कि आप अपने मोबाइल एवं कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस कैसे पता कर सकते हैं? यदि आप उनके बारे में पता करना जानते हैं। तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक साबित हो सकती है। और आईपी एड्रेस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको इसी पोस्ट पोस्ट में स्टेप बाई स्टेप रुप से मिलने वाली है। चलिए शुरू करते हैं।

IP address की पूर्ण परिभाषा?

साथियों आईपी एड्रेस का मतलब इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस होता है। जिसकी सहायता से किसी भी कंप्यूटर शिवम मोबाइल के किसी भी प्रकार के नेटवर्क के बारे में जान सकते हैं। आपने जितने भी डिवाइस देखे होंगे उदाहरण के तौर पर कंप्यूटर, लैपटॉप एवं मोबाइल उन सब के अंदर अपना अपना आईपी एड्रेस छिपा रहता है। जिसके द्वारा हम सभी डिवाइस को आईडेंटिफाई कर सकते हैं।

और जब हम इंटरनेट से जुड़ जाते हैं। तो सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन एवं जानकारी आईपी एड्रेस की सहायता से ही भेजी और प्राप्त की जाती है। और सबसे अहम बात आईपी ऐड्रेस के द्वारा किसी भी उपयोगकर्ता की लोकेशन का पता बड़े ही आसन तरीके से लगाया जा सकता है। आईपी एड्रेस कई प्रकार के होते हैं। जैसे –

• पब्लिक

• प्राइवेट

• स्टैटिक

• डायनेमिक

खुद के मोबाइल फोन का आईपी एड्रेस कैसे जाने?

यदि आप अपने फोन का आईपी एड्रेस जानना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल में जाकर ” what is my IP ” लिखकर सर्च कर देना है। जैसी आप इतना लिखने के बाद सर्च करोगे तो आपको अपने मोबाइल फोन का आईपी ऐड्रेस दिखने लग जाएगा।

एंड्राइड फोन का आईपी ऐड्रेस कैसे जाने?

साथियों एंड्राइड डिवाइस का आईपी एड्रेस जानने के लिए पहला तरीका मैं आपको बता चुका हूं। अब दूसरे तरीके को जानने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे बताइए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में चले जाना है। वहां पर आपको अबाउट फोन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। फिर आपको ऑल स्पेक्स पर क्लिक कर देना है।

इतना करने के बाद आप स्टेटस पर क्लिक कर दें। रात को अपने मोबाइल की स्क्रीन को थोड़ी स्वाइप करते हुए नीचे आना है। वहां पर आपको आईपी ऐड्रेस का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक करके आप आईपी ऐड्रेस के बारे में पता लगा सकते हैं।

कंप्यूटर का आईपी ऐड्रेस कैसे जाने ?

यदि आप भी अपने कंप्यूटर का आईपी एड्रेस जानना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर में विंडोज बटन + R दबाना है। फिर आपको सीएमडी लिख देना है। और ओके के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको IP config लिखने के बाद एंटर वाले बटन को दबा देना है। ऐसा करने से आप अपने ip-address के बारे में पता लगा सकते हैं।

अंतिम शब्द

आज हमने इस पोस्ट में जाना है। कि हम अपने मोबाइल फोन एवं कंप्यूटर के आईपी एड्रेस के बारे में कैसे पता कर सकते हैं? अगर आपको हमारी पोस्ट से लाभ हुआ हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जी जरूर शेयर करें और ऐसी ही इंटरेस्टिंग एवं अमेजिंग पोस्ट के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करना ना भूलें पोस्ट में अब तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment