BLOG WEBSITE को हैक होने से कैसे बचा सकते हैं?

Blog website को हैक होने से कैसे बचा सकते है ?

How to protect blog or website from being hacked

नमस्कार दोस्तों आज हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि Blog और website को हैक होने से कैसे बचा सकते हैं? “How to protect blog or website from being hacked” के बारे में पूरी जानकारी क्योंकि दोस्तों आज के समय में आप लोगों को बहुत प्रकार की वेबसाइट देखने को मिल जाती हैं जो रोजाना नई नई वेबसाइट बनाती रहती हैं हम ऐसी बहुत सी लोग इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं और इस प्रकार भाई लोग अपनी वेबसाइट को सुरक्षित नहीं रख पाते हैं लेकिन कुछ इस प्रकार के लोग हैं जिनको बहुत कुछ जानकारी होती है। जिन लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है वह लोग हैकर्स के चक्कर में फस जाते हैं।

क्योंकि आज के समय में बहुत से लोग इंटरनेट पर सुरक्षित नहीं है अगर आप लोग कुछ ट्रिक्स अपना लेते हैं तो आप लोग अपनी वेबसाइट को hacker से बचा सकते हैं अगर आप लोग इससे बचा लेती हैं तो आप लोगों का ब्लॉग या वेबसाइट बहुत ही अच्छा हो जाता है और इस प्रकार आप लोग बहुत ही कम समय में अपनी वेबसाइट को सुरक्षित रख सकते हैं क्योंकि इस तरह की वेबसाइटों पर हैकर सबसे ज्यादा ध्यान रखते हैं और वह लोग आपकी वेबसाइट को आसानी से हैक कर लेते हैं।

How to Protect Blog or Website From Being Hacked.

दोस्तों हैकर उन वेबसाइटों पर अधिकतर नजर रखती हैं जो वेबसाइट कम सिक्योर होती हैं और वह आपकी website को बहुत ही आसान तरीके से हैक कर लेते हैं और हम सभी लोग भारत में अपनी वेबसाइट को तैयार करने में बहुत सारा समय लग जाता है और बहुत ही अच्छी प्रकार से पॉपुलर बना देते हैं और हैकर हमारी वेबसाइट या ब्लॉक को बहुत ही कम समय में हैक लेते हैं अगर इस प्रकार आप लोगों की बहुत सारी कड़ी मेहनत हमेशा के लिए बेकार चली जाती है अगर दोस्तों आप सभी लोग भी ब्लॉग या वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मैं आपको नीचे कुछ स्टेप्स के बारे में बताने वाला हूं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होंगे।

Two step verification का use करें ?

यदि आप सभी लोग अपने वेबसाइट या ब्लॉग को हैक से बचने की कोशिश करना चाहते हैं तो आप सभी लोगों को two step verification का यूज़ अवश्य करना होगा टू स्टेप वेरीफिकेशन कोड के लिए आप लोगों को अपना यूजरनेम और अपना पासवर्ड डालने के बाद फिर आप लोगों को अपना मोबाइल नंबर पर one time password का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। जिसको आप लोग आसानी से सबमिट करने के बाद आपके ब्लॉग या वेबसाइट का dashboard ओपन हो जाता है यह आपको अवश्य कर लेना होगा।

इस प्रकार आप सभी लोग अपनी ब्लॉग या वेबसाइट को बचाने के लिए अपने ईमेल एड्रेस रजिस्टर के लिए टू वेरीफिकेशन कोड का इस्तेमाल अवश्य कर लेना होगा यदि आप लोग अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए इसे इस्तेमाल करते हैं तो आप लोगों को अपनी ईमेल आईडी की जरूरत के लिए टू वेरीफिकेशन आसानी से लगा सकते हैं लेकिन आप लोगों WordPress कस्टमर करते हैं तो इसके लिए Google Authenticator plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Strong password का यूज़ कैसे कर सकते हैं?

अगर आप लोग अपने ब्लॉग या वेबसाइट को hack इसे बचाना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोगों को एक स्ट्रांग पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा इस प्रकार आप लोगों को डैशबोर्ड के लोगन पासवर्ड को स्ट्रांग बना सकते हैं ब्लॉग और वेबसाइट के लिए क्योंकि बहुत सारे हैकर्स सामान्य वेबसाइट ओं को या ब्लॉगरों को बहुत ही आसान तरीके से यह कर लेते हैं इसलिए मैं आप से कहता हूं कि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का पासवर्ड कभी भी नॉर्मल ना बनाएं क्योंकि इसे बहुत ही जल्द हैकर्स हैक कर लेते हैं अगर आप लोगों का वेबसाइट या ब्लॉग का पासवर्ड अभी भीम नॉर्मल है तो आप लोगों को अपनी वेबसाइट या ब्लॉक के पासवर्ड को स्ट्रांग बना देना होगा।

इसलिए मैं कहना चाहता हूं अगर आप लोग कभी भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट का पासवर्ड बनाते हैं तो आप लोगों को एक बात का ध्यान रखना होगा अपना यूजरनेम या पासवर्ड बहुत ही कठिन बनाएं जिससे कोई भी व्यक्ति आसानी से आपकी वेबसाइट के पासवर्ड को हैक ना कर पाए इसलिए आप लोगों को कभी भी पासवर्ड बनाने की जरूरत पड़े तो आप लोगों को एक मजबूत पासवर्ड ही बनाना होगा कभी भी वेबसाइट का पासवर्ड मिलता-जुलता ना बनाएं इस प्रकार के पासवर्ड भी बहुत जल्द हैक कर दिए जाते हैं।

वेबसाइट और ब्लॉक का बैकअप जरूर रखें?

अगर आप लोग किसी भी प्रकार की वेबसाइट या ब्लॉक का इस्तेमाल करते हैं तो आप लोगों को रोजाना अपनी वेबसाइट या ब्लॉक का बैकअप लेना होगा क्योंकि यदि कोई हैकर आपकी वेबसाइट को चेक कर लेता है तो आपकी वेबसाइट उसे घर के पास जाते हैं अगर आप अपनी वेबसाइट का बैकअप ले लेते हैं तू इस प्रकार आप लोग भविष्य में अपनी वेबसाइट को दोबारा से भी ला सकते हैं क्योंकि है बहुत संभव होता है अगर आपके पास पहले से ही आपके ब्लॉग या वेबसाइट का बैकअप नहीं है तो आप अपनी वेबसाइट को द्वारा से नहीं ला सकते हैं।

यदि आप लोग अपनी वेबसाइट का बैकअप लेने के लिए किसी plugins का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप उसकी plugins की मदद से अपनी वेबसाइट का बैकअप द्वारा से ला सकते हैं और आप बहुत ही आसान तरीके से ऑटोमेटिक बैकअप दे सकते हैं इसी प्रकार आप लोग अपनी वेबसाइट का बैकअप के लिए सेटिंग मैं जाकर उसे रोजाना सेड्यूल कर सकते हैं आप लोगों का सार आप plugins आपकी वेबसाइट की बैकअप को बहुत ही आसान तरीके से ऑटोमेटिक वापस ले लेता है।

Devil Hayat YT

Crack themes और Crack Plugins का इस्तेमाल कभी ना करें?

अगर आप लोग भविष्य में कभी ना कभी क्रेक थी मैं आप लगाने का इस्तेमाल करते हैं और इस प्रकार हम आप लोगों को एक खास बात जानकारी के लिए बता दें कि इस प्रकार की टीम में बारिश होता है अगर आप लोग अपने ब्लॉग या वेबसाइट में क्रेक्स थीम्स का इस्तेमाल कर लेती है तो आप बर्बाद हो जाएंगे इसलिए मैं उम्मीद करता हूं कि आप इस प्रकार की थीम्स का इस्तेमाल कभी ना करेंगे।

मैं उम्मीद करता हूं दोस्तों की अब आप लोग जान चुके होंगे कि Blog और website को हैक होने से कैसे बचा सकते हैं? (How to protect blog or website from being hacked? के बारे में पूरी जानकारी अगर फिर भी आप लोगों को उसके बारे में कोई समस्या आ रही है तो आप लोग इस पोस्ट की कमेंट में जाकर आसानी से पूछ सकते हैं और इससे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें अगर आप यह कर देते हैं तो हम आपकी बहुत ही बहुत हभारी रहेंगे

Leave a Comment