बारकोड क्या होता है? बारकोड बारे में पूरी जानकारी-

बारकोड क्या होता है? बारकोड बारे में पूरी जानकारी-

आज के समय के बारे में हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि Barcode क्या है और बार कोड का इस्तेमाल किस प्रकार कर सकते हैं इसके बारे में आपको जानना बहुत ही जरूरी होता है और हम लोगों को बारकोड से क्या लाभ हो सकता है और क्या नुकसान हो सकता है और इस प्रकार दोस्तों हमारे भारत का barcode क्या होता है तो बस आप लोगों को एक बात का ध्यान रखना होगा अगर आप लोग बारकोड के बारे में सही जानकारी लेना चाहते हैं तो आप लोगों को इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा तभी आप लोग इसके बारे में पूरी जानकारी जान सकेंगे।

जब आप लोग किसी भी प्रकार अभी दुकान से किसी भी प्रकार की कोई भी वस्तु खरीदते हैं जो पैकेट आप लोगों को दिया जाता है उसमें आप लोगों ने पीछे की तरफ कुछ सफेद या काली रेखाएं देखने को मिलती हैं इन सभी रेखाओं के समूह को barcode कहा जाता है इस प्रकार आप लोग और भी बहुत सारी चीजों में बारकोड को देख सकते हैं आपने एलईडी बल्ब देखा होगा वहां पर भी बारकोड होता है। तो आज हम आप लोगों को इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताने वाली है।

अगर दोस्तों आप सभी लोगों को हमने ऊपर जो भी कुछ बताया है इन सब के बारे में आप कुछ भी नहीं जानते हैं तो आप लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आप लोगों को आज barcode से संबंधित बहुत सी जानकारी बताने वाला हूं। जो आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग होंगी फोर्स के साथ ही साथ आप लोग इस पोस्ट में जान जाएंगे कि barcode को हम किस प्रकार इस्तेमाल या यूज कर सकते हैं।

Barcode क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें?

तो barcode हम उसे कह सकते हैं जो कि दोस्तों आप लोगों ने किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट का आंकड़ा के बारे में सही लिखने का तरीका होता है इस प्रकार हम लोगों को barcode product किस प्रकार की जानकारी हम लोगों को प्रदान करता है। तो हम आप लोगों को बता दें barcode हम लोगों को manufacturing date, एक्सपायरी डेट, और इस प्रकार और भी बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है।

और भी आप लोग इसके जरिए से binary language मैं प्रोडक्ट के बारे में सही प्रकार से लिखा होता है लेकिन इसे पढ़ने वाला कौन हो सकता है तो इसके लिए आप लोग इस बार कोड को मशीन के जरिए से आसानी से पढ़ा जा सकता है। या आप लोग अपने मोबाइल से स्कैन करके बहुत ही आसान तरीके से इस बार कोड को स्कैन करके आसानी से पढ़ सकते है इस प्रकार हम लोग इसे पढ़ने वाला उपकरण या बारकोड रीडर कहते हैं। जो कि दोस्तों यह एक कंप्यूटर का input device कह लाता है।

इसी प्रकार दोस्तो किसी भी प्रोडक्ट की पीछे प्रिंट किया जाता है जिससे आप लोग इसे मूल्य पढ़ने में आपको आसानी हो सकती है, और यह सभी नंबर और लाइन के फॉर्मेट में ही होता रहता है। इस प्रकार आप लोग इसे barcode मैं खड़ी काली रेखाएं और सफेद रेखाएं देख सकते हैं जिससे बायनरी भाषा में प्रोडक्ट की जानकारी आप लोगों को बहुत ही आसान तरीके से देखने को मिल जाएगी।

Barcode of history क्या है?

दोस्तों हम आप लोगों को बता दें कि barcode की खोज 1948 में Drexel University के दो होनहार छात्रों ने की चीन का नाम Norman J Woodland और Bernard Silver है, और इन सभी का डिजाइन बहुत ही अच्छा था। और 1952 में और वुडलैंड को एक patent मिला जब एक दुकानदार को अपने निजी inventory ग्राहक और प्रबंध इस प्रकार चेक आउट सिस्टम को ऑटोमेटिक के लिए तैयार किया था इस प्रकार इस आधुनिक तकनीकी को बहुत ही ज्यादा लोगों ने पसंद किया था और धीरे-धीरे बहुत सारी कंपनियों ने बार कोड का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

इसी प्रकार दोस्तों 1960 में David Collins नाम के आदमी ने रेल पर अपनी नजर रखने के लिए बारकोड का यूज किया तो इस प्रकार इस समय पहली बार बार कोड का इस्तेमाल किया गया और 1974 में दोस्तों ओहियो के ट्रॉय मार्श सुपर बाजार में पहला यूपीसी स्केनर किया इस प्रकार 26 जून 1974 को संसार में पहला बारकोड स्कैन कर दिया गया।

इस प्रकार दोस्तों कम समय में धीरे धीरे टेक्नोलॉजी में चेंजेज आने की वजह से बारकोड में अभी बहुत ज्यादा अच्छे फीचर्स ऐड होने लगे इस प्रकार आधुनिक समय में 2D बारकोड प्राप्त कराएं उसमें अधिक डाटा को स्टोर कर दिया तो इस प्रकार दोस्तों यही बारकोड का इतिहास कहलाता है, तू इस प्रकार आप लोग जान चुके होंगे बारकोड कितने प्रकार के हो सकते हैं।

India – 890, France –30,America Canada – 00-13
चीन – 690-692, Australia – 93’जर्मनी – 40-44
स्विट्जरलैंड – 76,ब्राजील – 789 ‘ हांगकांग – 489

Barcode कितने प्रकार के हो सकते हैं?

दोस्तों मेरे हिसाब से बारकोड दो प्रकार के हो सकते हैं। पहला बार कोड Linear Barcode (रेखीय बारकोड) और दूसरा barcode QR Code (Quick Response Code) तू हम आप लोगों को नीचे इन दोनों के बारे में बताने वाले हैं लेकिन आप लोगों को टिप्स को जरूर पढ़ना होगा।

1. रेखीय बारकोड-

इस प्रकार दोस्तों रेखीय बारकोड को हम लोग 1D बारकोड कह सकते हैं तो इसी प्रकार हम लोग बारकोड के जरिए थे स्पेस में सफेद और काली खड़ी रेखाएं देख सकते हैं। इन सब में आप लोग केवल टैक्स data केवल स्टोर करना चाहे तो कर सकते हैं लेकिन सबसे पहले आप लोगों को 1d बारकोड का ही यूज करना होगा। इसी प्रकार आप लोग एक ही बार कोर्ट का यूज करके सामान्य रूप से रोजाना अपनी आवश्यक वस्तुओं को सुरक्षित रखना आपके लिए बहुत ही जरूरी होगा जैसा कि दोस्तों तेल साबुन,दही इत्यादि।

2. अगर दोस्तों आपसे QR Code को 2D/द्विविमीय भी कह सकते हैं इस प्रकार तकनीकी के लिए अच्छा barcode होता है इसी तरह आप लोग इन्हें वर्गाकार आकृति में देख सकते हैं इधर का आज की दुनिया में QR Code इस प्रकार की बहुत सारे बारकोड इस्तेमाल किए जा रहे हैं।

Barcode किस प्रकार काम करता है-

Barcode मैं आप लोगों को जो भी वाइट और ब्लैक लाइनिंग दिखाई देती है उसी के हिसाब से इस में स्पेस को कंबीनेशन के आधार पर ही आप आसानी से प्रोडक्ट को सूचित कर सकते हैं और इस प्रकार डिफाइन भी किया जा सकता है इस प्रकार और आप लोग barcode reader मैं जो भी लिखा होता है जिस प्रकार की सारी सूचनाओं को आप लोग डिकोड करके आसानी से उसे हमारे जरिए समझने वाले सभी भाषाओं में चेंज कर सकते हैं।

Barcode कैसे तैयार करें?

अगर आप लोग बारकोड बनाने के बारे में जानना चाहते हैं तो आपके लिए से बनाना बहुत ही आसान होता है अगर आप लोग अपने किसी भी प्रकार के बिजनेस या फिर वाई फाई दुकान अन्य किसी प्रकार का बारकोड बनाने वाले हैं तो आप लोगों को नीचे दी गई सभी प्रोसेस को विस्तार पूर्वक फॉलो करना होगा और अगर आप इसे विस्तार पूर्वक फॉलो कर लेते हैं तो आप लोग बहुत ही आसान तरीके से barcode बना पाएंगे।

1. सबसे पहले आप सभी लोगों को अपने बारकोड तैयार करने के लिए एक वेबसाइट पर जाना होता है तो आप लोगों को मैं इसकी लिंक नीचे दे दूंगा वहां से आप लोग आसानी से वहां पर जा सकते हैं। Https://Barcode.Tec-It.Com/En यहां पर आप लोगों को के कर देना होगा।

2. इस प्रकार दोस्तों आपके सामने फोटो के अनुरूप इंटरफेस ओपन होकर आ जाएगा वहां पर आप लोगों को ऑनलाइन barcode generator इस प्रकार आप लोगों को बहुत सारे नीचे बारकोड वाले ऑप्शन दिखाई दे दिए जाएंगे वहां पर आप लोगों को Postal Codes, 2D Codes, Linear Codes,Banking And Payment इस तरीके से आप लोग अपना बारकोड खुद का तैयार कर सकते हैं और आप लोगों को इसी हिसाब से सेलेक्ट कर लेना होगा।
3. इसके बाद आप लोगों को बारकोड टाइप को सेलेक्ट करना होगा उसके बाद आप लोगों को सामने वाले ऑप्शन दिख जाएंगे वहां पर आप लोगों को बारकोड बनाना चाहते हैं तो ओके कर देना होगा
4. इसका दोस्तों आप का बारकोड बनकर तैयार हो जाता है, आप अपने किसी प्रकार के डाउनलोड वाले ऑप्शन में जाकर बहुत ही आसन तरीके से अपना बारकोड डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप लोग इसी प्रकार से यह सब कर लेंगे तो आप लोग बहुत ही आसान तरीके से अपना barcode बना पाएंगे।

उम्मीद करता हूं आप लोगों को जानकारी मिल चुकी होगी कि आप अपना खुद का बारकोड किस प्रकार तैयार कर सकते हैं, इसके लिए आप लोगों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी आने वाली अगली पोस्ट के लिए आप लोगों को बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment